छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मरीजों को मिलेगा दर्द से छुटकारा, कोरबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल शुरू करेगा पेन क्लीनिक

By

Published : Jun 24, 2021, 7:41 PM IST

Updated : Jun 24, 2021, 10:26 PM IST

कोरबा में मेडिकल कॉलेज अस्पताल मरीजों को दर्द से राहत दिलाने पेन क्लीनिक शुरू (Pain clinic) करने जा रहा है. जहां सिर्फ मरीजों के दर्द का इलाज होगा. फिर चाहे वो किसी भी बीमारी से पीड़ित हो. पेन क्लीनिक में जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द, स्लिप डिस्क की प्राब्लम, सर्वाइकल समेत बीमारियों के कारण हो रहे दर्द का इलाज किया जाता है.

Korba Medical College Hospital will start Pain clinic
कोरबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल

कोरबा:बीमारियों से जूझते हुए कुछ दर्द ऐसे होते हैं जिनका इलाज नहीं हो पाता. कुछ मरीज सालों-साल असहनीय दर्द झेलते रहते हैं. कई बार तो यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि मरीज के दिमाग में आत्महत्या जैसे ख्याल भी आने लगते हैं. इस तरह के दर्द से मरीजों को निजात दिलाने के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल एक अनूठी पहल करने जा रहा है. जल्द ही कोरबा पेन क्लीनिक(Pain clinic) शुरू किया जाएगा. जहां सिर्फ मरीजों के दर्द का इलाज होगा फिर चाहे बीमारी कोई भी हो.

कोरबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल शुरू करेगा पेन क्लीनिक

मेडिकल कॉलेज अस्पताल में खुलने वाले हैं पेन क्लीनिक में विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई जाएगी. जो खासतौर पर मरीजों के पुराने और जटिल दर्द की समस्या का इलाज करेंगे. पहले उनकी मनोस्थिति का पता लगाया जाएगा. काउंसलिंग करने के बाद बीमारी से लेकर तनाव तक की विस्तृत जानकारी दी जाएगी.

कोरबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल

ऑपरेशन की भी मदद ली जा सकती है

दर्द अगर दवा से ठीक हो सकता है तो उसे मेडिसिन दी जाएगी. अगर आगे जरूरत पड़ी तो ऑपरेशन की भी सहायता ली जा सकती है. कई बार इस तरह के इलाज भी से मरीजों को आराम मिल जाता है.

कोरबा में डायल 112 की टीम ने खुदकुशी करने जा रही युवती की बचाई जान

लंबे समय से दर्द झेल रहे मरीजों को मिलेगा लाभ

कई बार बीमारियों से लड़ते हुए मरीजों को असहनीय दर्द होता है. सामान्य ओपीडी के डॉक्टर उनकी बीमारी का इलाज तो करते हैं, लेकिन दर्द का इलाज नहीं हो पाता. मरीज सिर, पैर और जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. उन्हें तात्कालिक तौर पर पेन किलर से राहत मिल जाती है. लेकिन कई अस्पतालों के चक्कर लगाने के बाद भी दर्द पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाता. मरीज आर्थिक और मानसिक सभी तरह से परेशान रहते हैं.

ओपीडी में मरीजों पर स्टडी के बाद यह निर्णय

पिछले कुछ समय से कोरबा मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों की केस स्टडी की जा रही है. इस दौरान डीन ने पाया कि मरीज शुगर, बीपी से लेकर डायलिसिस और कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं. मरीज नियमित बीमारियों का उपचार तो करा लेते हैं, लेकिन उनका दर्द दूर नहीं हो पाता. जिसके बाद मेडिकल कॉलेज ने यह निर्णय लिया है. जुलाई में पेन क्लीनिक के शुरू होने की संभावना जताई जा रही है.

कोरबा में मिला बेहद दुर्लभ प्रजाति का ऊदबिलाव, वन विभाग ने शुरू की पड़ताल

क्या होता है पेन क्लीनिक ?

पेन क्लीनिक में जोड़ो के दर्द, पीठ दर्द, डिस्क की प्राब्लम, सरवाइकल, अन्य बीमारियों के कारण हो रहे दर्द का इलाज किया जाता है.

Last Updated : Jun 24, 2021, 10:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details