दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / technology

Tata Nexon EV का नया 45kWh बैटरी पैक वेरिएंट हुआ लॉन्च, जानें अब कितना देगी रेंज - Tata Nexon EV New Variant Launched

Tata Motors ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon का CNG वेरिएंट आज ही लॉन्च किया है. अब इसके साथ ही कंपनी ने Tata Nexon EV के 45 kWh बैटरी पैक वर्जन को लॉन्च किया है. कंपनी का कहना है कि यह वेरिएंट 370 किमी की रियल वर्ल्ड रेंज प्रदान करेगा.

Tata Nexon EV
Tata Nexon EV (फोटो - Instagram/tata.evofficial)

हैदराबाद: अपने सबसे ज़्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक वाहन (EV) के लिए एक और महत्वपूर्ण अपडेट में, टाटा मोटर्स ने Tata Nexon EV के लिए एक बड़ा 45 kWh बैटरी पैक पेश किया है. बड़े बैटरी पैक के साथ, नेक्सन EV 45 kWh की वास्तविक रेंज भी ज़्यादा हो गई है, जो अब 370 किलोमीटर तक है.

Tata Nexon EV 45 kWh पोर्टफोलियो की शुरुआती कीमत एंट्री-लेवल क्रिएटिव वेरिएंट के लिए 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो फ़ियरलेस वेरिएंट के लिए 14.99 लाख रुपये, एम्पावर्ड वेरिएंट के लिए 15.99 लाख रुपये और पूरी तरह से लोडेड एम्पावर्ड प्लस वेरिएंट के लिए 16.99 लाख रुपये तक जाती है, (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम).

इस कीमत पर, टॉप-स्पेक Nexon EV 45 kWh की कीमत 40.5 kWh बैटरी वाले नेक्सन EV एम्पावर्ड प्लस LR से 70,000 रुपये ज़्यादा है, जो फिलहाल बिक्री पर रहेगा. Nexon EV 45 kWh में कई नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं, जो फिलहाल 45 kWh मॉडल के लिए विशेष होंगे.

Tata Nexon EV (फोटो - Instagram/tata.evofficial)

Tata Nexon EV 45 kWh का बैटरी पैक
Tata Motors ने Nexon EV 45 kWh के लिए वही LFP प्रिज्मेटिक सेल इस्तेमाल किए हैं जो हाल ही में लॉन्च की गई Tata Curvv EV में देखे गए हैं. कंपनी का कहना है कि उसने 'जटिलता में कमी के ज़रिए' विश्वसनीयता में सुधार हासिल किया है, सेल मॉड्यूल की संख्या में 62 प्रतिशत की कमी आई है. इसके अलावा, प्रिज्मेटिक सेल के इस्तेमाल से वॉल्यूमेट्रिक घनत्व में 15 प्रतिशत और ऊर्जा घनत्व में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कर्व ईवी की तरह ही नेक्सन ईवी 45 kWh को भी 1.2C की उच्च चार्ज दर का लाभ मिलता है, जिसका मतलब है कि 60 kW DC फ़ास्ट-चार्जर में प्लग करने पर 10 से 80 प्रतिशत फ़ास्ट-चार्जिंग समय सिर्फ़ 40 मिनट है.

Tata Nexon EV (फोटो - Instagram/tata.evofficial)

Tata Nexon EV 45 kWh की रेंज
संशोधित ARAI परीक्षण साइकिल पर Nexon EV 45 kWh की रेंज 489 किलोमीटर तक है, जबकि टाटा का कहना है कि इसकी वास्तविक रेंज 350 से 370 किलोमीटर के आसपास होगी. परिप्रेक्ष्य के लिए, Nexon EV 40.5 kWh मॉडल की अनुमानित वास्तविक रेंज 290 से 310 किलोमीटर है.

Nexon EV 45 kWh में नियमित Nexon EV की तरह ही स्थायी मैगनेटिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. यह इलेक्ट्रिक मोटर अधिकतम 147.5 बीएचपी की पावर प्रदान करती है. बैटरी पैक के अतिरिक्त वजन और नई फीचर्स के कारण Nexon EV 45 kWh, Nexon EV 40.5 kWh से लगभग 50 किलोग्राम भारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details