दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / technology

Rolls Royce ने भारत में लॉन्च की अब तक की सबसे महंगी SUV, कीमत जान उड़ जाएंगे होश - Rolls Royce New SUV Launched

लग्जरी कार निर्माता कंपनी Rolls-Royce India ने भारतीय बाजार में अपनी सबसे महंगी एसयूवी Rolls-Royce Cullinan का अपडेटेड वर्जन Rolls Royce Cullinan Series-II लॉन्च कर दी है. यह अब तक की सबसे महंगी एसयूवी होने वाली है. कंपनी ने इसमें कई बदलाव किए हैं.

Rolls Royce Cullinan Series-II
Rolls Royce Cullinan Series-II (फोटो - Rolls Royce)

हैदराबाद: लग्जरी कार निर्माता कंपनी Rolls Royce ने आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में अपनी प्रतिष्ठित लक्जरी एसयूवी के अपडेटेड एडिशन Rolls Royce Cullinan Series-II को पेश किया है. कंपनी ने इस एसयूवी को 10.5 करोड़ रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बाजार में उतारा है. इस कीमत के साथ यह कार अमीर खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए तैयार है.

इस कार में खास बात यह है कि खरीदार इसे अपनी पसंद के अनुसार व्यापक रूप से कस्टमाइज करा सकते हैं, जिसके लिए इसमें कई विकल्प दिए गए हैं. यह लॉन्च उभरते लक्जरी रुझानों और भारतीय उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं के लिए एक रणनीतिक प्रतिक्रिया है. कंपनी ने यह समझते हुए कि उसके ग्राहकों की बढ़ती संख्या शहरी क्षेत्रों में रहती है, Cullinan Series-II को युवा खरीदारों को आकर्षित करने के लिए तैयार किया गया है.

डिजाइन एलिमेंट्स की बात करें तो इसमें आधुनिक सौंदर्यशास्त्र को मूर्त रूप देने के लिए रोशन गगनचुंबी इमारतों की स्लीक और वर्टिकल लाइन्स से प्रेरणा ली गई है. Cullinan Series-II की सबसे खास विशेषताओं में से एक है, इसका जटिल रूप से डिज़ाइन किया गया डैशबोर्ड पैनल, जिस पर 7,000 लेजर-नक़्क़ाशीदार डॉट्स लगे हैं.

यह एक्सपीरिएंस डिज़ाइन मज़बूत सुरक्षा ग्लास पर एक शानदार गहराई प्रभाव पैदा करता है. इसके अलावा, SUV में पिलर-टू-पिलर ग्लास पैनल है, जो डिजिटल और पारंपरिक शिल्प कौशल के मिश्रण को उभारता है, जिसके लिए रोल्स-रॉयस प्रसिद्ध है.

Rolls Royce Cullinan Series-II (फोटो - Rolls Royce)

प्रौद्योगिकी के संदर्भ में, Cullinan Series-II एक प्रभावशाली 18-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, बेहतर कनेक्टिविटी विकल्पों से सुसज्जित है, जिसमें वाई-फाई हॉटस्पॉट और प्रत्येक स्क्रीन के लिए स्वतंत्र स्ट्रीमिंग शामिल है और ब्लूटूथ के माध्यम से रियर सीट इंफोटेनमेंट सिस्टम को कनेक्ट करने की क्षमता है. इसके अलावा एक नया फीचर भी है, जो ड्राइवर की स्क्रीन पर प्रदर्शित एनिमेटेड 'स्पिरिट ऑफ एक्स्टसी' है.

Rolls Royce Cullinan Series-II: बोल्ड ब्लैक बैज वैरिएंट
विभिन्न पेशकशों में से, कलिनन सीरीज II: ब्लैक बैज उन लोगों के लिए अधिक डायनामिक और स्पोर्टी विकल्प के रूप में उभर कर आता है, जो सड़क पर अधिक विशिष्ट उपस्थिति चाहते हैं. यह एडिशन बोल्डनेस पर जोर देता है, जबकि उस विलासिता को बनाए रखता है, जिसके लिए Rolls-Royce प्रसिद्ध है.

Rolls Royce Cullinan Series-II का इंजन
कलिनन फेसलिफ्ट में शक्तिशाली 6.75-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V12 इंजन को बरकरार रखा गया है. स्टैंडर्ड एडिशन में, यह इंजन 563 बीएचपी की पावर और 850 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है, जबकि अधिक परफॉर्मेंस-केंद्रित ब्लैक बैज एडिशन 592 बीएचपी की पावर और 900 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है. दोनों वेरिएंट 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं, जो सभी चार पहियों पर पावर वितरित करता है.

मूल्य निर्धारण और उपलब्धता
Rolls Royce Cullinan Series-II की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 10.5 करोड़ रुपये से शुरू होती है, जबकि ब्लैक बैज वेरिएंट की कीमत 12.25 करोड़ रुपये से शुरू होती है. Rolls-Royce का अनुमान है कि भारतीय ग्राहकों को डिलीवरी 2024 की चौथी तिमाही में शुरू होगी. खरीदार चेन्नई और नई दिल्ली में स्थित कंपनी के शोरूम में इस कार की बुकिंग कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details