दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / technology

क्या आपके फोन की चार्जिंग हो गई है स्लो? जानें क्या हो सकते हैं कारण - Reason of Slow Smartphone Charging

स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो आप सभी लोग करते होंगे, लेकिन समय के साथ स्मार्टफोन में कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं. इनमें से एक सबसे आम समस्या स्लो चार्जिंग की है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि स्मार्टफोन में स्लो चार्जिंग की समस्या क्यों होती है.

Reason of Slow Smartphone Charging
स्मार्टफोन की चार्जिंग स्लो होने की वजह (फोटो - Redmi India)

हैदराबाद: आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन हैं. लोग इनका इस्तेमाल रोजमर्रा के दैनिक जीवन में लगातार करते हैं. बाजार में बजट से लेकर मंहगे और प्रीमियम स्मार्टफोन तक मौजूद हैं, जिन्हें लोग खरीदते हैं. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि समय से साथ-साथ इन स्मार्टफोन्स में कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं और इनमें सबसे आम समस्या बैटरी की है.

आमतौर पर जब किसी स्मार्टफोन को इस्तेमाल करते हुए तीन से चार साल हो जाते हैं, तो उसका बैटरी बैकअप कम हो जाता है. इसके साथ ही कई बार लोगों को यह समस्या भी होती है कि स्मार्टफोन की चार्जिंग धीमी हो जाती है. बैटरी बैकअप कम होने पर तो नई बैटरी के साथ इस समस्या को दूर किया जा सकता है, लेकिन चार्जिंग स्लो होने पर लोगों को यह समझ नहीं आता कि यह समस्या आखिर क्यों हो रही है और इससे कैसे निपटा जाए.

इसका नतीजा यह होता है कि लोगों को सर्विस सेंटर या फिर पास की किसी रिपेयरिंग शॉप पर जाना होता है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आखिर स्मार्टफोन की चार्जिंग धीमी क्यों हो जाती है और इसके पीछे के क्या कारण हैं. तो चलिए जानते हैं.

क्यों हो जाती है चार्जिंग स्लो
स्मार्टफोन की चार्जिंग धीमी होने के कई कारण हो सकते हैं. इनमें सबसे आम कारण पावर सोर्स का कमजोर या खराब होना होता है. इसके अलावा अगर आप वायरलेस चार्जिंग करते हैं, तो भी चार्जिंग धीमी हो जाती है. वहीं चार्जिंग पोर्ट में गंदगी जमा होना भी इसका एक कारण हो सकता है.

इसके अलावा बैकग्राउंड में ऐप का खुला रहना, चार्जिंग पर लगाकर फोन का इस्तेमाल, बैटरी का पुराना होना और तापमान ज्यादा होने से भी चार्जिंग स्लो हो सकती है. इसके अलावा अगर आपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं किया है, तो इसकी वजह से भी चार्जिंग धीमी हो सकती है. कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट करने पर बग्स आ जाते हैं और चार्जिंग को स्लो कर देते हैं.

क्या है इसके उपाय: स्मार्टफोन में स्लो चार्जिंग को ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात का पता लगाना होगा कि यह समस्या क्यों सामने आ रही है. इसके लिए आप स्वयं इसकी जांच कर सकते हैं या फिर आप फोन के सर्विस सेंटर या अपने नजदीकी रिपेयरिंग शॉप पर जा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details