दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

चमत्कारी है वॉट्सऐप-फेसबुक पर दिख रहा ब्लू सर्किल, पलभर में देता हर सवाल का जवाब, जानें कैसे करें यूज? - WhatsApp Meta AI feature

WhatsApp Meta AI feature: मेटा ने भी AI की दुनिया कदम रख दिया है. मेटा ने अपने सभी प्लेटफॉर्म पर Llama-3 नाम का एक चैटबॉट फीचर यूजर्स को दिया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 8, 2024, 4:04 PM IST

Meta AI
मेटा AI (Meta)

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू सर्किल दिखाई दे रहा है. इसके चलते काफी लोग चिंतित हैं. वह नहीं समझ पा रहे आखिर इन प्लेटफॉर्म पर दिखने वाले इस नीले घेरे का क्या काम. बता दें कि यह नीला घेरा मेटा के स्मार्ट असिस्टेंट मेटा एआई को दर्शाता है.

इस एआई असिस्टेंट का इस्तेमाल भारत में यूजर्स मुफ्त में कर सकते हैं और यह इस्तेमाल के लिए उपलब्ध है. मेटा एआई को दो महीने पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन यह कुछ ही देशों में उपलब्ध था. अब इसे भारत में भी लॉन्च कर दिया गया है.

क्या कर सकता है AI मॉडल?
मेटा एआई एक बहुत ही एडवांस एआई मॉडल है. यह आपको सवालों के जवाब दे सकता है. आपके लिए कंटेंट तैयार कर सकता है, AI फोटो जनरेट कर सकता है, पैरेग्राफ की समरी बना सकता है और भाषाओं का ट्रांसलेशन भी कर सकता है. यह ईमेल लिखने और कंटेंट बनाने जैसे कामों में भी काम आ सकता है. यह एआई मॉडल LLaMA 3 मॉडल पर बेस्ड है, जो दुनिया के सबसे एडवांस लैंग्वेज मॉडल में से एक है.

कैसे करें इस्तेमाल?
इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने किसी भी डिवाइस में वॉट्सऐप ओपन करें. इसके बाद चैट सेक्शन में जाएं जहां आपको दाएं तरफ नीले रंग का छोटा सा सर्कल दिखाए देगा. इस पर क्लिक करें. आइकन पर क्लिक करते ही आप मेटा AI के Llama-3 पर पहुंचेंगे. यहां टर्म ऑफ यूज पढ़ें और इसे एक्सेप्ट कर लें.

इसके बाद अब टाइपिंग बॉक्स पर अपना सवाल टाइप करें और सेंड बटन दबाएं. इसके के बाद मेटा AI के जवाब का इंतजार करें. कुछ ही सेकेंड में यह आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा.

फेसबुक मैसेंजर पर कैसे यूज करें मेटा AI
अगर आप फेसबुक मैसेंजर यूज करते हैं तो आप इस फीचर का इस्तेमाल यहां भी कर सकते हैं. फेसबुक मैसेंजर पर मेटा AI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फेसबुक मैसेंजर ओपन करें. यहां नीचे की ओर आपको ब्लू सर्कल नजर आएगा. इस पर क्लिक करें और मैसेज बॉक्स में अपना सवाल टाइप करें. इसके बाद आपको जवाब मिल जाएगा.

यह भी पढे़ं- यूजर्स के DM को मैन्युअल रूप से रिव्यू कर रहा एक्स, मस्क ने नहीं दिया स्पष्ट जवाब

ABOUT THE AUTHOR

...view details