दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / technology

स्विट्जरलैंड में बनाया गया 'सुसाइड कैप्सूल', एक व्यक्ति ने की आत्महत्या तो मच गई सनसनी - Suicide Capsule

स्विट्जरलैंड में एक व्यक्ति ने 'सुसाइड कैप्सूल' का इस्तेमाल करके अपनी लीवनलीला समाप्त कर दी. जैसे ही यह मामला सामने आया, वहां की पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया. पता चला है कि इसे इसलिए बनाया गया था ताकि लोग बिना दर्द के आत्महत्या सकें. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर यह सुसाइड कैप्सूल क्या है.

suicide capsule
स्विट्जरलैंड में बना सुसाइड कैप्सूल (फोटो - AP Photo)

हैदराबाद:सुसाइड कैप्सूल, जीहां, स्विट्जरलैंड में एक व्यक्ति ने एक छोटी मशीन की तरह डिजाइन किए गए 'सुसाइड कैप्सूल' की मदद से आत्महत्या कर ली. सुसाइड कैप्सूल की इस खबर ने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी है. वहीं दूसरी ओर लोगों ने इसकी आलोचना भी की है और इसे बंद करने की मांग की है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर यह सुसाइड कैप्सूल क्या है.

कैसे काम करता है सुसाइड कैप्सूल: इसका इस्तेमाल करने के लिए, जिस व्यक्ति को आत्महत्या करनी होती है, वह उस जगह पर जाता है, जहां कैप्सूल स्थापित होता है. वहां मौजूद सुसाइड कैप्सूल ऑपरेटर उस व्यक्ति को उसके अंदर लेटने को कहता है. जब वह व्यक्ति कैप्सूल के अंदर लेट जाता है, जो उसे सील कर दिया जाता है. सील होने के बाद कैप्सूल के अंदर लेटा व्यक्ति एक बटन दबाता है.

उस व्यक्ति द्वारा बटन दबाए जाने के बाद ही चेंबर में नाइट्रोजन गैस भरने लगती है और कैप्सूल के अंदर लेटा व्यक्ति सो जाता है और बेहोश हो जाता है. कुछ मिनट बाद दम घुटने से उसकी मौत हो जाती है. आपको बता दें कि यह सुसाइड कैप्सूल एक कंपनी ने उन व्यक्तियों के लिए बनाया है, जो बिना दर्द के आत्महत्या करना चाहते हैं. लेकिन अब इसके इस्तेमाल ने लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है.

पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई: स्विस पुलिस ने नए सुसाइड कैप्सूल में एक व्यक्ति की संदिग्ध मौत के संबंध में एक आपराधिक मामला दर्ज किया है और कई लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने एक बयान में कहा कि शैफहॉसन कैंटन के अभियोजकों को सोमवार को एक कानूनी फर्म द्वारा सूचित किया गया था कि जंगल में बने एक केबिन में सुसाइड कैप्सूल की मदद से एक व्यक्ति ने आत्महत्या की है.

पुलिस ने बताया कि आत्महत्या में सहायता करने और उसे बढ़ावा देने के संदेह में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है और अभियोजकों ने जांच शुरू कर दी है. स्थानीय मीडिया ने बताया कि 'सरको' के इस्तेमाल को कैमरे में कैद करने वाले एक मीडिया फोटोग्राफर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने इस बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं दी है.

सुसाइड कैप्सूल की कीमत: नीदरलैंड स्थित सुसाइड सहायता प्रदाता एग्जिट इंटरनेशनल ने कहा है कि उसने एक '3डी-प्रिंटेड' डिवाइस विकसित की है. कंपनी ने यह भी कहा कि इसे विकसित करने में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की लागत आई है.

कानून क्या कहता है?: राज्य अभियोजक पीटर स्टिचर ने पहले एग्जिट इंटरनेशनल के वकीलों को चेतावनी दी है कि अगर वे सुसाइड कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं तो उन पर आपराधिक आरोप लग सकते हैं. स्विटजरलैंड में ऐसे मामलों में कम से कम पांच साल की जेल की सज़ा हो सकती है.

(नोट: यदि आपके मन में आत्महत्या के विचार आते हैं या आप गंभीर चिंता, भय से ग्रस्त हैं या आपको भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता है, तो स्नेहा फाउंडेशन - 04424640050 (24x7 उपलब्ध) या आईसीएएल, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज हेल्पलाइन - 9152987821 (सोमवार से शनिवार रात 8 बजे से रात 11 बजे तक) पर संपर्क करें.)

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details