बिहार

bihar

ETV Bharat / state

OMG! बिहार का ये शख्स दुश्मन देश को बेचता था डाटा, पाकिस्तान-चीन से कनेक्शन!

गोपालगंज पुलिस ने एक युवक को पकड़ा है. इसपर लोगों का डाटा दुश्मन देशों में बेचने का आरोप है. कई देशों से कनेक्शन है.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 6 hours ago

गोपालगंजःबिहार की गोपालगंज पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है. इसपर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार युवक अपने देश के लोगों का डाटा दुश्मन देशों को बेचता था. इसके साथ ही क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग का भी काम करता था. युवक की गिरफ्तारी के बाद पुलिस देश की जांच एजेंसी से संपर्क में है.

पाकिस्तान कनेक्शन आया सामनेः इस कार्रवाई की जानकारी गोपालगंज एसपी अवधेश दीक्षित ने दी है. बताया कि युवक के पास से मोबाइल, कई एटीएम कार्ड, पासबुक, पेन ड्राइव, 24 हजार रुपये कैश और चेकबुक बरामद किया गया है. फोन में टेलीग्राम चैनल मिला है जिसमें पाकिस्तान, चीन रसिया, सिया, यूके, नाइजीरिया, केन्या जैसे लोगों से बातचीत है. पुलिस कई एंगल से जांच कर रही है.

गांव में बैठकर करता था कामः गिरफ्तार आरोपी की पहचान देवेन्द्र सिंह के बेटा अतुल कुमार सिह के रूप में हुई है जो बैकुंठपुर थाना क्षेत्र के कृतपुरा गांव निवासी है. एसपी ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कृतपुरा गांव में साइबर अपराधियों के द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग किया जा रहा है. इसकी सूचना मिलने के बाद साइबर डीएसपी के नेतृत्व में टीम बनाकर छापेमारी की गयी. युवक को हिरासत में लेकर पूछताच की जा रही है.

"साइबर डीएसपी के नेतृत्व में अतुल कुमार सिंह के घर में छापेमारी की गयी. कई चीजें बरामद हुई. पूछताछ में सही जबाव नहीं देने पर उसे हिरासत में लिया गया है. फोन की जांच में पता चला कि यह क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग करता है. कई देशों के लोगों से संपर्क है. उनलोगों से फर्जी एकाउंट में पैसे जमा कराए जाते हैं और बदले में भारत के कंपनी के कर्मचारी और उसके ग्राहक का का डाटा विदेशों में बेचा जाता है. विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्र को यहां से रुपए भेजा जाता है."-अवधेश दीक्षित, एसपी, गोपालगंज

दूसरे का पैनकार्ड और आधार करता था इस्तेमालः एसपी के मुताबिक अतुल कुमार सिह पीर टू पीर क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग के माध्यम से मनी लॉड्रिंग व अन्य फ्रॉड करता है. ट्रेडिंग के लिए जरूरी अकाउंट नंबर जिस पे इण्डियन करेंसी का लेन-देन होगा उसके लिए 2-3 बैंक का अकाउंट व अन्य अनजान लोगों का पैन कार्ड, आधार कार्ड व बैंक अकाउट का इस्तेमाल करता था. बहुत सारे टेलीग्राम और वाट्सएप ग्रुप से जुडा हुआ था.

अलग-अलग अकाउंट बनायाः टेलीग्राम चैनल और वाट्सएप में चीन, पाकिस्तान, रसिया, यूके, नाइजीरिया, केन्या जैसे देश के लोग भी जुड़े हैं. इसके अलावा बहुत सारे विदशी नबरों से वाट्सएप और टेलीग्राम पे क्रिप्टो और पैसा लेन-देन थर्ड पार्टी के माध्यम से करने की बातचीत सामने आयी है. पुलिस के मुताबिक अतुल काफी शातिर किस्म का आदमी है. अकाउंट फ्रिज नहीं हो जाए या इसपे बैक में रिपोर्ट न हो इसके लिए ये अलग-अलग अकाउंट का इस्तेमाल करता था.

जांच एजेंसी से संपर्क में पुलिसः फोन की तलाशी लेने पर यह जानकारी मिली कि कई लोगों के पैसे को एजेंट के माध्यम से कैश लेकर क्रिप्टो के माध्यम से पेमेंट करता था. पेंमेंट रिसिव करने वाले अधिकतर चाईनीज, पाकिस्तानी, नाईजीरियन हैं. चाइनीज व पाकिस्तानी को भारतीयों का निजी और संवेदनशील जानकारी उपलब्ध कराता था. एसपी ने बताया कि इस तरह का मामला सामने आने के बाद जांच एजेंसी से संपर्क किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःपटना से IAS संजीव हंस और दिल्ली के रिजॉर्ट से पूर्व विधायक गुलाब यादव गिरफ्तार, ED की कार्रवाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details