बिहार

bihar

हर आहट पर मां को लगता था कि बेटा लौट आया... 20 साल बाद दरवाजे पर खड़ा मिला तो... - Madhubani

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 12, 2024, 5:38 PM IST

YOUNG MAN RETURNED HOME बीस साल का इंतजार, न जाने कितनी रातें जागते हुए बिता दीं उस मां ने. हर आहट पर उम्मीद करती थी कि शायद उसका बेटा लौट आया है. आज ऐसा ही हुआ. जिस बेटे को उसने 15-16 साल की उम्र में आखिरी बार देखा था, वही बेटा अचानक दरवाजे पर खड़ा था. मां की आंखों से आंसू छलक पड़े. मां की आंखों के आंसू तो बेटे की याद में सूख चुके थे, लेकिन आज ना जाने कैसे अचानक सैलाब आ गया. बेटे को सीने से लगाते हुए मां के दिल में एक ही ख्याल आया—क्या ये सच है. क्या सच में मेरा लाल लौट आया है?

घर लौटा युवक.
घर लौटा युवक. (ETV Bharat)

मधबनी:बिहार के मधुबनी जिले के एक गांव में अजब कहानी देखने को मिली है. करीब 20 वर्ष के बाद एक युवक अपने घर लौटा है. युवक 15-16 साल की अवस्था में कमाने के लिए घर से बाहर निकला था. वर्ष 2004 में कमाने के लिए घर से निकला लड़का, अपनी परिजनों से 20 वर्षों तक कोई संपर्क में नहीं रहा. मां मंदिरों का दौरा लगाती रही, बेटी को लेकर कई प्रकार की मनोकामना मन्नत कर रखी थी.

पूरी हुई मां की मन्नतः जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर खुदाना के सीधेपा गांव का मामला है. 20 वर्ष बाद वापस लौटे युवक का नाम जीवछ मंडल है. जब वह घर छोड़कर चला गया था तब पिता थाना पुलिस घूमते रहे, भाई इधर-उधर भटकता रहा. गांव वाले भी हैरान परेशान रहे. वहीं लड़के का कोई सुराग नहीं मिल पाया, लेकिन जब 20 वर्ष के बाद वह अपने घर लौटा तो घरवालों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा. मां की मन्नतें पूरी हो गई. मां की आंखों से आंसू झलक रहे थे. मां अपने बेटे को सीने से लगाकर फफक कर रोने लगे.

क्या-क्या झेली परेशानीः जीवछ मंडल ने बताया काम के सिलसिले में अमृतसर गया. वहां कुछ काम ढूंढा लेकिन मिला नहीं. फिर अगले कुछ दिनों में चंडीगढ़ पहुंच गया. वहां एक झूले वाले के संपर्क में आया. मजदूरी की, लेकिन पैसे नहीं मिलते थे. वहां सिर्फ खाना मिलता था. इसी दौरान एक बार हाथ भी टूट गया, मालिक ने इलाज करा दिया लेकिन पैसा नहीं दिया. उसके बाद हिमाचल प्रदेश चल गए. लॉकडाउन के बाद से वहीं काम कर रहा है. किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट नहीं होने के कारण काफी परेशानी होती थी.

बहू ढंढ रही है मांः जीवछ के साथ उसका एक मित्र सतपाल भी गांव आया है. उसे भी बिहार घूमने की इच्छा थी. बस से वह लोग सीधा हिमाचल प्रदेश से बिहार पहुंच. गांव में खुशी का आलम है. लोग उसे देखने पहुंच रहे हैं. जीवछ मंडल की मां ने बताया कि बचपन में ही या घर से बाहर चला गया था. काफी खोजने के बाद भी पता नहीं चल पाया. देवी देवताओं के यहां मन्नत मांगी थी, अब सब पूरा करेंगे. उसके बाद इसकी शादी करेंगे.

इसे भी पढ़ेंःसिर पर सेहरा और हाथ में छाता, मधुबनी में नाव पर बारात लेकर शादी करने पहुंचा दूल्हा - Wedding Procession On Boat

ABOUT THE AUTHOR

...view details