दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

महिला कबड्डी लीग के लिए चयन ट्रायल के बाद होगी खिलाड़ियों की नीलामी: आयोजक

महिला कबड्डी लीग का आयोजन फरवरी 2025 में होने जा रहा है. लीग में अलग-अलग राज्यों की आठ टीमें शामिल होंगी.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

फरवरी 2025 में महिला कबड्डी लीग का आयोजन
फरवरी 2025 में महिला कबड्डी लीग का आयोजन (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: महिला कबड्डी लीग (डब्ल्यूकेएल) का आयोजन अगले साल फरवरी माह में किया जाएगा. इसके लिए टीमों और खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया अगले माह नवंबर से शुरू हो जाएगी. महिला कबड्डी लीग के बारे में जानकारी देने के लिए दिल्ली के एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया था. जिसमें महिला कबड्डी लीग के सीओओ हर्षित मानव और सीईओ डॉक्टर सीमा ने विस्तार से जानकारी दी.

महिला कबड्डी को एक राष्ट्रीय खेल बनाने का प्रयास :इस दौरान उन्होंने कहा कि यह आयोजन महिला कबड्डी को एक राष्ट्रीय खेल बनाने और भारत भर में महिला एथलीटों के लिए एक समृद्ध तंत्र विकसित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है. डॉ. सीमा ने कहा कि हमारा लक्ष्य सिर्फ एक लीग बनाना नहीं है बल्कि हम एक ऐसी व्यवस्था बनाने का प्रयास कर रहे हैं, जहां महिला एथलीट प्रगति कर सकें.

फरवरी में महिला कबड्डी लीग का होगा आयोजन (ETV BHARAT)

महिला कबड्डी लीग करेगी प्रतिभाशाली एथलीटों का चयन :डब्ल्यूकेएल के चयन का ट्रायल्स आगामी सीजन का एक बड़ा आकर्षण होंगे, क्योंकि ये हजारों आकांक्षी महिला खिलाड़ियों के लिए अवसर प्रदान करेंगे. उन्होंने बताया कि लीग सबसे प्रतिभाशाली एथलीटों की पहचान करेगी, जिन्हें बाद में नीलामी प्रक्रिया के लिए चुना जाएगा. इस लीग में कई टीमें होंगी, जिनमें बेंगलुरु हॉक, दिल्ली दुर्गा, गुजरात एंजेल्स, हरियाणा हसलर्स, ग्रेट मराठा, राजस्थान राइडर्स, तेलुगु वारियर्स और यूपी गंगा स्ट्राइकर शामिल हैं.

महिला एथलीटों के लिए मजबूत मंच बनाने की प्रतिबद्धता:डब्ल्यूकेएल का ढांचा चयन ट्रायल्स के दौरान राउंड-रोबिन और होम-अवे प्रारूप का अनुसरण करेगा, जो खिलाड़ियों के विकास के लिए आवश्यक प्रतिस्पर्धी माहौल को बढ़ावा देगा. यह प्रारूप टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ कई बार खेलने का अवसर देगा, जिससे प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ सहयोग की भावना भी विकसित होगी. सीओओ हर्षित मानव ने आगे कहा कि हम महिला एथलीटों के लिए एक मजबूत मंच बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि उन्हें पहचान और सम्मान मिले.

ये भी पढ़ें :अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राधा कपूर ने वूमेंस कबड्डी प्लेयर्स के लिए कही बड़ी बात

ये भी पढ़ें :भारतीय महिला कबड्डी टीम ने चीनी ताइपे को हराकर जीता स्वर्ण पदक

ABOUT THE AUTHOR

...view details