बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आपकी Train कहां पहुंची.. ट्रेन लेट तो नहीं?, 4 घंटे पहले देख सकेंगे LIVE.. जानें कैसे - APIS System Train Live Status

What Is APIS System: भारतीय पूर्व मध्य रेलवे ने एक सिस्टम लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से ट्रेन का लाइव स्टेटस देखा जा सकता है. ट्रेन की स्थिति क्या है, इसके माध्यम से 4 घंटे पहले जानकारी मिल जाएगी. जानें यह कैसे करेगा काम?

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 23, 2024, 2:32 PM IST

पूर्व मध्य रेलवे
पूर्व मध्य रेलवे (Etv Bharat)

पटनाःभारतीय रेल अब अपडेट हो रहा है. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नए-नए तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसी बीच भारतीय पूर्व मध्य रेलवे ने एक ऐसा सिस्टम लॉन्च किया है, जिसके माध्यम से ट्रेन की सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है. आपकी ट्रेन कहां है, इसकी जानकारी भी मिल जाएगी.

500 स्टेशन जोड़ा जाएगाः पूर्व मध्य रेवले के महाप्रबंधक छत्रपाल सिंह ने इसका उद्घाटन किया. शुक्रवार को हाजीपुर स्थित रेलवे मुख्यालय में एपीआईएस सिस्टम की लांचिंग की गयी है. छत्रपाल सिंह ने बताया कि इसके माध्यम से ट्रेन की जानकारी यात्रियों को मिल पाएगी. इसके माध्यम से तत्काल 500 स्टेशन को जोड़ा जाएगा.

''ऑटोमेटेड पैसेंजर इनफार्मेशन सिस्टम (एपीआईएस) की लांचिंग की गयी. इससे यात्रियों को चार घंटे पूर्व से ही ट्रेन परिचालन से जुड़ी समस्त जानकारी एकीकृत रूप से प्लेटफॉर्म पर इंटरनेट कनेक्टिविटी युक्त स्क्रीन के माध्यम से उपलब्ध होगी.''- छत्रपाल सिंह, महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेलेवे

क्या है एपीआईएस? बता दें कि यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है. इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्टेशन के प्लेटफार्म के स्क्रीन पर ट्रेन की जानकारी दी जाएगी. शुरुआत में छोटे-बड़े 500 स्टेशनों पर इसकी सुविधा दी जाएगी. सिमकार्ड और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ डिस्पले लगाया जाएगा. इस डिस्पले पर क्रिस सर्वर के माध्यम से परिचालन का डाटा जारी किया जाएगा.

क्या-क्या मिलेगी जानकारी? रेल परिचालन से जुड़ी जानकारी के लिए यह सिस्टम काफी महत्वपूर्ण होगा. ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आ रही है, या ट्रेन की बोगी की स्थिति क्या है, इन तमाम तरह की जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी. इससे यात्रियों को अपने-अपने निर्धारित बोगी में चढ़ने में भी आसानी होगी. आगमन, प्रस्थान, समय, रनिंग स्टेटस की जानकारी मिलेगी.

यह भी पढ़ेंःइंजन से लेकर गार्ड की बोगी तक ठसा-ठस भीड़..पटना-गया रेलखंड पर यात्री हुए परेशान, नाकाफी दिखे इंतजाम - Patna Gaya Rail Track

ABOUT THE AUTHOR

...view details