हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दिवाली पर ऐसा रहेगा मौसम, इस दिन से बर्फबारी के बाद हिमाचल में बढ़ेगी ठंड

हिमाचल में जल्द ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके चलते आने वाले दिनों में प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू हो जाएगा.

हिमाचल मौसम अपडेट
फाइल फोटो (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

शिमला: अक्टूबर महीने के अंतिम दिनों में भी प्रदेश में ठंड ने दस्तक नहीं दी है. हालांकि पहाड़ी क्षेत्रों में लोग सुबह शाम सूखी ठंड का सामना कर रहे हैं. कुछ दिनों बाद नवंबर महीने की शुरुआत होने वाली है, लेकिन दिन के समय अभी भी गर्मी का एहसास हो रहा है. हिमाचल प्रदेश में लंबे समय तक शुष्क मौसम के कारण ज्यादातर इलाकों में दिन का तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक दर्ज चल रहा है. कई शहरों का तापमान अभी भी 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है.

प्रदेश में शुष्क मौसम के कारण दिन में मैदानी इलाकों में पारा 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा है. वहीं, जनजातीय क्षेत्रों में पारा शून्य के नीचे और उसके आस पास बना हुआ है. आज लाहौल-स्पीति जिला का ताबो सबसे ठंडा रहा. यहां का न्यूनतम तापमान -0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा कुकुमसेरी का तापमान 1.4 डिग्री रहा है. ऊना का अधिकतम तापमान कल 34 डिग्री दर्ज किया गया है.

स्थानअधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
शिमला23.412.6
केलंग20.83.7
चंबा30.511.7
सुंदरनगर31.29.7
कुल्लू31.08.4
कल्पा21.87.2
हमीरपुर-13.4
कांगड़ा30.513.0
नाहन-18.0 (सोर्स IMD SHIMLA)

पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ. औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक 29 अक्टूबर को प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान है. इसका असर हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों चंबा, लाहौल-स्पीति और कांगड़ा जिला में ही देखने को मिलेगा. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से इन क्षेत्रों की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने की पूरी संभावना है. इसके प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. दिवाली को भी मौसम शुष्क बना रहेगा. इसके अलावा प्रदेश में 2 नवंबर तक मौसम साफ बना रहने की संभावना जताई है.

बर्फबारी के बाद प्रदेश के लोगों को सूखी ठंड से राहत मिलेगी. इसके साथ ही लगभग एक महीने से चल रहा सूखे का दौर भी खत्म होगा. साथ ही सूखी ठंड के कारण होने वाले सर्दी, जुकाम से भी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: लग घाटी के कालंग गांव में अढ़ाई मंजिल मकान में लगी आग, सबकुछ जलकर हुआ राख

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details