उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 26, 2024, 9:59 AM IST

Updated : Feb 26, 2024, 12:09 PM IST

ETV Bharat / state

नैनीताल और भीमताल झील का लगातार गिर रहा जलस्तर, कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने जताई चिंता

Nainital Lake नैनीताल और भीमताल झील का जलस्तर लगातार कम हो रहा है. जो चिंता का सबब बनता जा रहा है. झील का जलस्तर कम होने का कारण कम बारिश और बर्फबारी को माना जा रहा है. वहीं कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नैनीताल और भीमताल झील का लगातार गिर रहा जलस्तर

हल्द्वानी: इस सीजन में बारिश और बर्फबारी कम होने से सरोवर नगरी नैनीताल और भीमताल झील का जलस्तर लगातार गिर रहा है. नैनीताल और भीमताल झील के पानी का जलस्तर गिरने पर कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने चिंता जताई है. कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने कहा है कि इस बार विंटर सीजन में बारिश और बर्फबारी नहीं होने से इन दोनों झीलों का जलस्तर लगातार गिर रहा है. उन्होंने कहा कि झील के जलस्तर को बचाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है.

दीपक रावत ने कहा कि गर्मियों को देखते हुए जल संस्थान और अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि झील से इस्तेमाल होने वाले पानी को कम से कम इस्तेमाल किया जाए. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में देखा जाएगा कि किन जगहों पर पानी की अधिक बर्बादी हो रही है उसको भी रोके जाने का काम किया जाएगा. इसके अलावा जल संस्थान को भी निर्देशित किया गया है कि गर्मियों में दिन में नैनीताल शहर में पेयजल की सप्लाई टैंकर से कराई जाए.
पढ़ें-कुमाऊं मंडल में बारिश की बेरुखी से सूखे के आसार, जनवरी के बाद फरवरी में टूटा रिकॉर्ड

जिससे झील के पानी को कम होने से रोका जा सके. उन्होंने कहा कि इसको लेकर वह जल्द अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. गौरतलब है हमेशा पानी से लबालब रहने वाली नैनीताल और भीमताल झील फरवरी माह में ही सूखने की कगार पर आ गई है. पानी का जलस्तर काफी कम हो चुका है, जिसके चलते पर्यटन कारोबारी भी चिंतित हैं. विंटर सीजन में बारिश कम होने के चलते झील का जलस्तर काफी नीचे गिर गया है. ऐसे में कुमाऊं कमिश्नर कुमाऊं दीपक रावत ने झील में पानी का जलस्तर कम होने पर चिंता जाहिर की है.

Last Updated : Feb 26, 2024, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details