बिहार

bihar

गंगा में घटने लगा जलस्तर, कोसी-बागमती-गंडक अभी भी कई जगहों पर खतरे के निशान से ऊपर - Water level in Ganga

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 16, 2024, 5:42 PM IST

Ganga Water Level in Patna : बिहार में नदियां लोगों को डरा रही हैं. हालांकि मॉनसून कमजोर पड़ने की वजह से अब धीरे-धीरे जलस्तर में कमी भी देखी जा रही है. वैसे अभी खतरा टला नहीं है. पढ़ें पूरी खबर.

गंगा नदीं का जलस्तर.
गंगा नदीं का जलस्तर. (बाढ़ का फैला पानी.)

पटना : पिछले कई दिनों से गंगा नदी पटना के अधिकांश स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी, लेकिन अब इसके जलस्तर में कमी आने लगी है. इसके बावजूद विभिन्न स्थानों पर अभी भी गंगा और कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. गंगा नदी, गांधी घाट और हाथीदह में खतरे के निशान से ऊपर है. भागलपुर के कहलगांव में भी अभी गंगा लाल निशान के ऊपर है. वहीं उत्तर बिहार में कोसी, गंडक और बागमती सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

गंगा में घटने लगा है जलस्तर :केंद्रीय जल आयोग और बिहार जल संसाधन विभाग के अनुसार गंगा नदी का जलस्तर दीघा घाट में अब खतरे के निशान से नीचे पहुंच गया है. दीघा घाट में गंगा का डेंजर लेवल 50.45 मीटर है, लेकिन अब जलस्तर 50.19 मीटर पर पहुंच गया है. हालांकि गांधी घाट और हाथीदह में अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है. गांधी घाट में गंगा का डेंजर लेवल 48.60 मीटर है लेकिन अभी जलस्तर 48.94 मीटर पर है. हाथीदह में गंगा का डेंजर लेवल 41.76 मीटर है लेकिन अभी जलस्तर 42.30 मीटर पर बना हुआ है.

बाढ़ का फैला पानी. (ETV Bharat)

पुनपुन में जलस्तर घटने के संकेत :वहीं पुनपुन नदी का जलस्तर भी पटना के श्रीपालपुर में खतरे के निशान से नीचे चला गया है. श्रीपालपुर में डेंजर लेवल 50.60 मीटर है लेकिन अब जलस्तर घटकर 50.26 मीटर पर पहुंच गया है. गंगा और पुनपुन में जलस्तर घटने के संकेत हैं, जबकि घाघरा नदी सिवान में खतरे के निशान से ऊपर है.

गोपालगंज-खगड़िया-मुजफ्फरपुर में खतरा बरकरार : गंडक नदी गोपालगंज जिले के डुमरिया घाट में तो ही बूढ़ी गंडक खगड़िया में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बागमती नदी मुजफ्फरपुर के रुन्नीसैदपुर में और बेनीबाद में अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है. कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

मानसून सुस्त पड़ने से जलस्तर पर असर :पिछले कई दिनों से मानसून बिहार में सक्रिय था लेकिन एक बार फिर से मानसून की सक्रियता कमी है. साथ ही सोन नदी में मध्य प्रदेश, झारखंड और उत्तर प्रदेश से पानी का आना काफी कम गया है. इस सबका असर गंगा, पुनपुन और अन्य नदियों पर दिखने लगा है. हालांकि अभी भी निचले इलाकों में और दियारा इलाके में लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई है. जल संसाधन विभाग के अनुसार सभी तटबंध अभी सुरक्षित हैं और स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है.

ये भी पढ़ें :-

पटना में गंगा खतरे के निशान से ऊपर, CM नीतीश ने ग्राउंड जीरो पर जाकर लिया जायजा - CM Nitish Kumar

मसौढ़ी में नदियों का जल स्तर बढ़ने से कई गांवों में मंडराया बाढ़ का खतरा, जिला प्रशासन ने किया अलर्ट - Bihar Flood

बिहार में गंडक, कोसी, बागमती, कमला समेत कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर, लोगों में बाढ़ को लेकर बढ़ी चिंता - Bihar Rivers Water Level

ABOUT THE AUTHOR

...view details