छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सूरजपुर में जमीन फर्जीवाड़ा को लेकर ग्रामीणों का बवाल, जूर गांव में भारी पुलिस बल तैनात

सूरजपुर के ग्रामीणों ने भू माफियाओं के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. आज गुस्साए गांववालों ने समझाने पहुंचे पटवारी और पुलिसकर्मियों पर पथराव कर दिया.

Villagers create ruckus in Surajpur
सूरजपुर में जमीन फर्जीवाड़ा (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 6 hours ago

Updated : 6 hours ago

सूरजपुर : जिले के भैयाथान तहसील अंतर्गत जूर गांव में ग्रामीणों ने भू माफियाओं के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. ग्रामीण खुद लाठी डंडे हाथों में लेकर कथित अतिक्रमण वाली भूमि के पास जमा हो गए. एसडीएम ने ग्रामीणों को कार्रवाई का भरोसा देकर शांत करने की कोशिश की, लेकिन गुस्साए गांववालों ने पटवारी सहित पुलिसकर्मियों पर धावा बोल दिया.

क्या है ग्रामीणों के हंगामें की वजह : ग्रामीणों का आरोप है कि जूर गांव के ही निवासी भू माफियाओं ने 97 एकड़ गोचर भूमि पर अतिक्रमण कर लिया है. इतना ही नहीं उस जमीन पर भू माफियाओं ने खेती करना भी शुरू कर दिया है. इस संबंध में कई बार ग्रामीणों ने प्रशासन से गुहार भी लगाई, लेकिन ग्रामीणों की शिकायतों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. जिससे गुस्साए ग्रामीणों ने मंगलवार को खुद लाठी डंडे हाथों में ले लिया और इकट्ठे होकर विवादित जमीन को खाली कराने वहां जमा हो गए.

जूर गांव में जमीन फर्जीवाड़ा को लेकर ग्रामीणों का बवाल (ETV Bharat)

यह सब अतिक्रमण की वजह से हो रहा है. 97 एकड़ शासकीय भूमि है, जिसे हम गोचर भूमि के नाम से जानते हैं. इस भूमि के कई टुकड़े कर दिए गए हैं. इनको यहां से हटाने के लिए पूरा गांव लड़ रहा है, लेकिन ये हट नहीं रहे हैं. हम चाहते हैं अतिक्रमण खाली हो. : दीप नारायण साहू, स्थानीय ग्रामीण

पुलिस कर्मियों पर ग्रामीणों ने किया पथराव : इसकी जानकारी लगते ही एसडीएम सहित पुलिस बल मौके पर पहुंची और गांववालों को उचित कार्रवाई का आश्वासन देकर शांत कराया. लेकिन एसडीएम के वहां से जाते ही ग्रामीण उग्र हो गए और उन्होंने पटवारी की गाड़ी में तोड़फोड़ कर उसे लहूलुहान कर दिया. साथ ही मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया. मामले का तूल पकड़ता देख जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझने का प्रयास किया.

यहां की कुछ हिस्से की भूमि का किसानों को पट्टा जारी हुआ है, जिसको लेकर उच्चतम न्यायालय में प्रकरण लंबित है. शेष भूमि जो बाकी है, उस पर किसी ने फसल उगा दिया है. जिसे प्रशासन जब्ती करने जा ही रहा था, लेकिन गुस्साए ग्रामीण कानून अपने हाथ में लेकर वहां फसल काटने पहुंच गए थे. जिन्हें रोकने के लिए हम यहां पहुंचे और कानून नियम मुताबिक कार्रवाई करने का भरोसा दिया. लेकिन ग्रामीण नहीं माने और इसी वजह से अप्रिय स्थिति बनी है. : सागर सिंह, एसडीएम

जूर गांव में भारी पुलिस बल तैनात : जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संतोष महतो ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला है. एएसपी संतोष महतो का कहना है कि कानून व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस बल बढ़ा रहे हैं. उन्होंने उपद्रव करते पाए जाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है. फिलहाल, गोचर भूमि के अतिक्रमण मामले में यह देखने वाली बात होगी कि राजस्व विभाग इस पर क्या कार्रवाई करता है.

राजनांदगांव में 81वां नव आरक्षक दीक्षांत समारोह, जवानों ने देश सेवा की ली शपथ
छत्तीसगढ़ में ठुमके लगाने वाला चोर, पार किया इतना कैश
छत्तीसगढ़ में खेल शिक्षक के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई
Last Updated : 6 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details