बिहार

bihar

बिहार में जमीन सर्वे में चल रहा घूस का खेल, RJD सांसद के वीडियो जारी करने के बाद हेड क्लर्क सस्पेंड - Head Clerk Suspend In Rohtas

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 15, 2024, 8:32 AM IST

Bihar Land Survey:बिहार में जमीन सर्वे के नाम पर सरकारी कर्मी खूब मलाई काट रहे हैं. इसका जीता जागता सबूत रोहतास से सामने आया है. इसके बाद विभाग हरकत में आया और आनन फानन में कर्मी को निलंबित कर दिया. दरअसल, राजद सांसद ने एक सरकारी कर्मी का घूस लेते वीडियो जारी किया था. पढ़ें पूरी खबर.

रोहतास में घूस लेने वाला हेड क्लर्क निलंबित
रोहतास में घूस लेने वाला हेड क्लर्क निलंबित (ETV Bharat)

रोहतास में हेड क्लर्क द्वारा घूस लेते वीडियो (ETV Bharat)

रोहतासः बिहार में जमीन सर्वे का काम हो रहा है. सरकारी अधिकारी और कर्मी की मनमानी के कारण लोगों की परेशानी भी कई स्थानों पर बढ़ी हुई है. सरकारी कर्मी के द्वारा जमीन सर्वे के नाम पर घूस लिया जा रहा है. इसी मामले में एक हेड क्लर्क को सस्पेंड कर दिया गया है. घूस लेने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

वीडियो वायरल होने के बाद कार्रवाईः राजद के सांसद सुधाकर सिंह की ओर से एक वीडियो जारी किया गया. इसमें रोहतास के चकबंदी कार्यालय दिनारा में खतियान की सत्यापित प्रति उपलब्ध कराने के लिए लिपिक रिश्वत ले रहे हैं. यह वीडियो वायरल होने के बाद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग चकबंदी निदेशालय की ओर से कार्रवाई की गई है. निदेशक चकबंदी महफूज आलम की ओर से नागेश्वर नाथ सिंह निम्न वर्गीय लिपिक, प्रभारी प्रधान लिपिक चकबंदी कार्यालय दिनारा रोहतास को निलंबित कर दिया गया है.

विभाग ने जारी किया पत्रः इसको लेकर विभाग की ओर से पत्र भी जारी कर दिया गया है. इसमें लिखा गया है कि चकबंदी पदाधिकारी दिनारा रोहतास के प्राप्त जांच प्रतिवेदन के अनुसार रिश्वत प्राप्त करने के वायरल वीडियो की सत्यता प्रमाणित होती है. नागेश्वर नाथ सिंह को बिहार सरकारी सेवक वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील नियमावली 2005 के नियम 9 के तहत निलंबित किया गया है. निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय संयुक्त निदेशालय चकबंदी गया निर्धारित किया गया है.

45 हजार गांव में चल रहा सर्वेः बता दें कि बिहार सरकार राज्य में जमीन सर्वे का काम करा रही है. राज्य में 45 हजार गांव में 20 अगस्त से यह सर्वे किया जा रहा है. जमीन सर्वे कराने के लिए लोग परेशान हैं. दूसरे राज्य में नौकरी करने वाले लोग भी जमीन सर्वे कराने के लिए अपने घर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः'कैथी लिपि' बनी बिहार भूमि सर्वे की बड़ी चुनौती, दस्तावेज समझने के लिए जानकारों की कमी से हो रही परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details