उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी विधानसभा उपचुनाव 2024; कांग्रेस की तैयारी में आई तेजी, 10 पर्यवेक्षक बनाए, 4 सांसदों को सौंपी जिम्मेदारी - By election in Uttar Pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 7:50 AM IST

यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By election in Uttar Pradesh) को लेकर सभी पार्टियां गुणा गणित लगाने में जुटी हैं. इसी क्रम में कांग्रेस ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिल्ली भेजा है. इसके अलावा पर्यवेक्षक भी तय कर दिए हैं.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय.
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ :उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है. पार्टी ने 4 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अपने नए सांसदों को जिम्मेदारी सौंपी है. एक सीट की जिम्मेदारी पार्टी के मौजूदा विधायक को सौंपी है. इसके अलावा दो पूर्व विधायक और एक पूर्व लोकसभा प्रत्याशी को पर्यवेक्षक बनाया गया है. इस संबंध में प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की तरफ से आदेश भी जारी किया गया है.

किशोरी लाल शर्मा को बनाया सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र का पर्यवेक्षक : पर्यवेक्षकों की सूची में अमेठी से सांसद किशोरीलाल शर्मा को सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र का पर्यवेक्षक बनाया गया है. मीरापुर के लिए सहारनपुर सांसद इमरान मसूद को पर्यवेक्षक बनाया गया है. कुंदरकी की जिम्मेदारी सीतापुर के सांसद राकेश राठौर को दी गई है. गाजियाबाद विधानसभा के लिए बाराबंकी के सांसद तनुज पुनिया को कमान सौंपी गई है. मझवा विधानसभा के लिए विधायक वीरेंद्र चौधरी को पर्यवेक्षक बनाया गया है.

कांग्रेस की ओर से जारी पर्यवैक्षकों की सूची. (Photo Credit: ETV Bharat Video Credit : ETV Bharat)

फूलपुर विधानसभा के लिए प्रयागराज के सांसद उज्जवल रमण सिंह को पर्यवेक्षक बनाया गया है. कटेहरी विधानसभा के लिए पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी को पर्यवेक्षक बनाया गया है. अयोध्या कि मिल्कीपुर (सुरक्षित) विधानसभा सीट के लिए पूर्व विधायक और राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह को पर्यवेक्षक बनाया है. खैर (सुरक्षित) विधानसभा सीट के लिए पूर्व विधायक राजकुमार रावत को पर्यवेक्षक बनाया है. जबकि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की विधानसभा सीट करहल के पर्यवेक्षक के तौर पर फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट के पूर्व प्रत्याशी रामनाथ सिकरवार को पर्यवेक्षक बनाया गया है.

अजय राय बोले-गठबंधन में मिलकर दोनों पार्टियां लड़ेंगी चुनाव :कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का कहना है कि समाजवादी पार्टी के पांच विधायक सांसद हुए हैं. जबकि शेष पांच सीटों में तीन भारतीय जनता पार्टी की एक आरएलडी और एक निषाद पार्टी की है. हमने गैर समाजवादी पार्टी कोट की सीटों पर लड़ने का प्रस्ताव दिया है. इस पर जो भी अंतिम निर्णय लेना होगा वह केंद्रीय नेतृत्व और समाजवादी पार्टी का आलाकमान मिलकर लेगा और जितने भी सीटें पार्टी को लड़ने को मिलेंगे. उस पर पार्टी समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिली उप-चुनाव की पूरी जिम्मेदारी, कसौटी पर कसे जाएंगे उत्तर प्रदेश के सीएम - Tough Challenge for CM Yogi

यह भी पढ़ें : यूपी में उपचुनाव से पहले सपा ने कांग्रेस से मांगी हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा सीटें, क्या बनेगी बात? - BY ELECTION UP

ABOUT THE AUTHOR

...view details