बिहार

bihar

365 रुपये में पूरे परिवार का इलाज, बिहार के इस बैंक की पहल, कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ? जानें

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 15, 2024, 1:32 PM IST

Family Health Insurance Plan: बिहार में पहली बार किसी सरकारी बैंक ने मुफ्त मेडिकल क्लिनिक खोलने की पहल की है. इसकी शुरआत डिजिटल हेल्थकेयर सर्विस देने वाली संस्था एम-स्वास्थ्य के साथ की गई है. इस प्लान के तहत 365 रुपये में पूरे परिवार का इलाज हो सकेगा. जानें क्या है प्रक्रिया ?

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान

मुजफ्फरपुर: बिहार में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ने स्वास्थ्य सेवा को लेकर एक नई पहल की है. इसके तहत साल में महज 365 रुपये में पूरे परिवार का छोटे से लेकर गंभीर बीमारियों का इलाज हो सकेगा. इसकी शुरुआत डिजिटल हेल्थकेयर सर्विस देने वाली संस्था एम-स्वास्थ्य के साथ की गई है.

हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में क्या है खास?:दरअसल उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, एम-स्वास्थ्य के साथ मिलकर ग्राहकों को महज 1 रूपए रोजाना में, परिवार के 6 सदस्यों को इलाज की सुविधा देने जा रही है. शुरुआती दौर में पुराने खाता धारक को तीन महीनों तक इलाज के लिए कोई राशी नहीं लगेगी. 3 महीनों के बाद उन्हें 1 रुपए के शुल्क पर एक परिवार के 6 लोगों का मुफ्त इलाज होगा.

मुजफ्फरपुर में डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति: बता दें कि स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर और एएनएम को प्रतिनियुक्त कर दिया गया है. अभी बैंक के समीप उत्तर बिहार में कुल 56 ई-क्लिनिक्स खोली गई है, इसमें 4 क्लिनिक मुजफ्फरपुर में भी खोले गए हैं. इनमें ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है, जिसके तहत 24 घंटे में किसी भी वक्त मेडिकल टीम पहुंचकर आपका उपचार करेगी. देखा जाए तो बिहार में पहली बार किसीसरकारी बैंक ने मुफ्त मेडिकल क्लिनिक खोलने की पहल की है.

बैंक के साथ एम-स्वास्थ्य की टीम कर रही काम:एम-स्वास्थ्य के सीईओ नीरज माहेश्वरी ने बताया कि उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के साथ मिलकर एम-स्वास्थ्य की टीम ने टेलीमेडिसिन परामर्श, ई-क्लिनिक, स्वास्थ्य शिविर और वार्षिक जांच जैसी सेवाएं देने की बात कही है. इसके तहत बिहार में 570 ई-क्लिनिक्स खोले जायेंगे.

गांव से लेकर पंचायत स्तर तक खुला क्लिनिक: बताया कि उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के सहयोग से 14 क्षेत्रीय कार्यालय और 1027 शाखाओं का एक्सेस मिलेगा. टेलीमेडिसिन सेवाएं, स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स, 24/7 उपलब्धता के साथ प्रदान की जा रही है. डीजिटल मॉडल पर आधारित ई-क्लिनिक्स और टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म के माध्यम से रोगियों को चिकित्सक से जोड़ने में मदद की गई है.

"गांव से लेकर पंचायत स्तर तक ई-क्लिनिक्स स्थापित किए गए हैं. जिन्हें योग्य नर्सेज द्वारा प्रबंधित किया जाता है. ई-क्लिनिक्स मरीज़ों को गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सकों से जुड़ने के लिए एक गेटवे के रूप में कार्य करती है. ई-क्लिनिक्स मुफ्त दवाएं प्रदान करने के साथ-साथ, चिकित्सा भी प्रदान करते हैं."- नीरज माहेश्वरी, सीईओ, एम-स्वास्थ्य

'360° समृद्धि योजना का संकल्प':वहीं उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के मुख्य कार्यकारी एम के गोसैन ने बताया कि 'हम अपने ग्राहकों को अब स्वास्थ्य सेवाएं भी देंगे. इस पहल से ग्राहकों को शुरुआती तीन महीने तक मुफ्त स्वास्थ्य सेवा देंगे. इसके आगे वो काफी किफायती दर पर स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठा पाएंगे. हमनें एम-स्वास्थ्य के साथ मिलकर 360° समृद्धि योजना का संकल्प किया है, जिसमें कम आय और मध्यम वर्ग की जनता पर ध्यान केंद्रित किया गया है.'

पढ़ें:रोहतास: प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए आगे आया PNB, मुफ्त में बांट रहा खाना और जरूरी सामान

ABOUT THE AUTHOR

...view details