उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में 48 घंटे नहीं होगी बारिश; 1 सितंबर से फिर सक्रिय होगा मानसून, मूसलाधार बरसात की चेतावनी - UP Weather Latest Updates

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 30, 2024, 10:25 AM IST

उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6 के सापेक्ष 5.2 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5.4 के सापेक्ष 2.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 52% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.7 के सापेक्ष 10.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 58% अधिक है.

Etv Bharat
लखनऊ में गुरुवार को हल्की-फुल्की बारिश देखने को मिली. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव और पिछले 48 घंटे में सेंट्रल यूपी में उत्पन्न निम्न दबाव के चलते कई जिलों में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई. वहीं अब निम्न दबाव के क्षेत्रफल का असर समाप्त हो जाने से 48 घंटे तक उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश होगी. वहीं एक सितंबर से उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी की गई है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश: उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6 के सापेक्ष 5.2 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 5.4 के सापेक्ष 2.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 52% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.7 के सापेक्ष 10.6 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 58% अधिक है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में एक जून से 29 अगस्त तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 583 के सापेक्ष 522 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10% कम है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 615.9 के सापेक्ष 547.4 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 11% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 537.5 के सापेक्ष 485.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10% कम है.

यूपी में एक जून से अब तक कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ ने गुरुवार को झेली उमस:लखनऊ में गुरुवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा, धूप खिली रही. बीच-बीच में बादलों की भी आवाजाही हुई. मौसम में नमी होने तथा तेज धूप खिलने से गुरुवार को उमस भरी गर्मी फिर से शुरू हो गई. बुधवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में लगभग 7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. गुरुवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार को लखनऊ में बादलों की आवाजाही रहेगी. कुछ इलाकों में हल्की बौछार पड़ सकती है. अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी में प्रयागराज रहा सबसे गर्म:गुरुवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज जिला सबसे अधिक गर्म रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर जिले में 21 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है.

यूपी में एक सितंबर से फिर सक्रिय होगा मानसून:मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि आने वाले 48 घंटे तक उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. 1 सितंबर से मानसून फिर सक्रिय होगा और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. आगामी 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःयूपी में बंपर बारिश; 24 घंटे में हुई 118% अधिक बरसात, आज 28 जिलों में अलर्ट, किसानों के लिए अगस्त में बरस रहा अमृत

ABOUT THE AUTHOR

...view details