उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिनी मॉल का बड़ा खेल: दीपावली धमाका 70% छूट के नाम पर एक्सपायरी की सेल, बच्चों का दूध पाउडर-कॉर्नफ्लॉक्स सब पुराना...

UP News: बुलंदशहर में एफडीआई टीम ने छापेमारी कर ढेरों एक्सपायरी उत्पाद किए जब्त. टीम ने कई जगह छापे मार एक्सपायर्ड नूडल्स समेत अन्य सामग्री पकड़ी.

up-news-today-diwali-celebration-sale-offer-bulandshahr-latest-hindi-news-ka-taza-samachar
दीपावली से पहले खुला एक्सपायरी प्रोडक्ट का खेल. (photo credit: etv bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

बुलंदशहर: जिले में एक्सपायरी प्रोडक्ट की सेल का बड़ा खुलासा हुआ है. एफडीआई टीम की छापेमारी में यह गोरखधंधा सामने आया है. यह पूरा खेल एक मिनी मॉल में संचालित हो रहा था. यहां टीम को जांच में बच्चों के दूध पाउडर से लेकर कई उत्पाद एक्सपाायर मिले हैं. टीम ने ये सभी उत्पाद जब्त कर लिए हैं. दीवाली सेल के नाम पर यह प्रोडक्ट बेचे जा रहे थे. टीम इसकी जांच कर रही है. टीम ने यहां से 22 कार्टन खाद्य सामग्री जब्त की है. 5 नमूने जांच के लिए भेजे हैं. यह मिनी मॉल मोहनकुटी स्थित एक भवन में संचालित हो रहा था.


दीपावली सेल के नाम पर खेल पकड़ाःबुलंदशहर के खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि रहमान ट्रेडर्स द्वारा दुकान में दीपावली सेल के नाम पर 70% तक डिस्काउंट पर समान बेचा जा रहा था. उन्होंने बताया कि रहमान ट्रेडर्स द्वारा दुकान में दीपावली सेल के नाम पर 70% तक डिस्काउंट पर समान बेचा का रहा था, जब खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारा तो वहां एक्सपायर्ड, नियर बाई एक्सपायरी ब्रांडेड चाय पत्ती, बच्चों का कॉर्नफ्लेक्स, मिल्क पाउडर, हॉर्लिक्स और बोर्नविटा जैसे दिखने वाले मिल्क प्रोटीनिक पाउडर आदि बेचे जा रहे थे. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मौके से पांच खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए और दूषित खाद्य सामग्रियों को नष्ट कर दिया. कई उत्पादों के पैकेट पर एक्सपायरी डेट मिटा दी गई है. कुछ पैकेटों पर एक्सपायरी डेट लिखी मिली है. इसकी जांच की जा रही है.

बुलंदशहर में टीम ने मिनी मॉल में मारा छापा. (video credit: etv bharat)

एक्सपायर्ड नूडल्स-सिथेंटिक दूध भी पकड़ा: उन्होंने बताया कि औरंगाबाद में छापे के दौरान 15 बोरे एक्सपायर्ड नूडल्स पकड़े गए. अनूपशहर में 200 लीटर सिंथेटिक दूध पकड़ा गया. दूषित खाद्य सामग्रियों को नष्ट कर दिया गया है और 12 सैंपल लिए गए हैं जिन्हें राजकीय प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजा जा रहा है.

दीपावली से पहले बरामद किए गए एक्सपायरी प्रोडक्ट. (photo credit: etv bharat)
अभियान और सख्ती से चलाएंगेःखाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उन्होंने व्यापारियों से दूषित और मिलावटी खाद्य सामग्री न बेचने की अपील की है. साथ ही छापे में पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की बात कही है.

ये भी पढ़ेंः लखनऊ सिल्क एक्सपो में खुलेआम लूट; 5 सौ की साड़ी 50 हजार रुपये में बेची जा रही, रेशम की जगह थी सिंथेटिक फाइबर

ये भी पढ़ेंः खुद को बुजुर्ग साबित करने की दौड़; 2 साल की जद्दोजहद के बाद 40 से 80 साल के हुए प्रयागराज के कल्लू

ABOUT THE AUTHOR

...view details