मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राम मंदिर के इस फैसले का महाकाल पुजारी ने जताया विरोध, सचिव चंपत राय को लिखा पत्र - Ram Mandir Tilak ban controversy

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 12, 2024, 11:01 PM IST

बीते दिनों अयोध्या के राम मंदिर में टीका और प्रसाद पर रोक लगाई गई थी. इसी फैसले को लेकर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी ने विरोध किया है. उन्होने इस मामले को लेकर राम मंदिर के सचिव चंपत राय को पत्र लिखा है.

RAM MANDIR TILAK BAN CONTROVERSY
राम मंदिर के इस फैसले का महाकाल मंदिर के पुजारी ने किया विरोध (Etv Bharat)

उज्जैन। राम मंदिर में टीका, प्रसाद और चढ़ावा पर रोक लगाने के मामले में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर के महेश पुजारी ने इसका विरोध किया है. इस बारे में महेश पुजारी ने राम मंदिर अयोध्या के सचिव चंपत राय को एक पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने कहा है कि राम मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को टीका, चरणामृत और दान दक्षिणा देने पर लगाई गई रोक को हटाने की मांग की है.

राम मंदिर के इस फैसले का महाकाल मंदिर के पुजारी ने किया विरोध (Etv Bharat)

महाकाल के पुजारी ने किया विरोध

महाकाल मंदिर के पुजारी और अखिल भारतीय पुजारी महासंघ के अध्यक्ष ने पत्र में कहा कि सनातन धर्म के मंदिरों में चरणामृत देना, तिलक लगाना और प्रसाद देना परंपरा है. इसी से ज्ञात होता है कि यह स्थान धार्मिक स्थल है यदि इन चीजों को धर्म स्थलों पर नहीं होने दिया जाएगा तो फिर वह धर्म स्थल नहीं हो सकते हैं. इसलिए जो राम मंदिर पर चरणामृत और प्रसाद देने पर प्रतिबंध वहां के मैनेजमेंट ने लगाया है, उसका हमने पुरजोर विरोध किया है.

ये भी पढ़ें:

श्री महाकालेश्वर मंदिर में सावन भादो के लिए भस्मारती दर्शन व्यवस्था में चेंज, नया नियम जान लें

रामघाट का रहस्यमयी मंदिर जहां होती सिर्फ नागों की पूजा, साल में एक बार आते हैं स्वयं महादेव

की गई प्रतिबंधों को हटाने की मांग

महेश पुजारी ने बताया कि ''राम मंदिर के सचिव चम्पत राय को इस बारे में पत्र भी लिखा गया है. हमने कहा कि यह जो आपके द्वारा बनाई गई यह व्यवस्था मुगल काल की याद दिलाती है. उस समय भी हिंदू सनातन धर्म के ब्राह्मणों व मंदिरों पर इस तरीके के अत्याचार हुए हैं और उनको प्रसाद देना और अन्य चीजों के प्रतिबंध पर लगे हैं. इसलिए इस प्रतिबंध को तुरंत हटाएं और भक्तों को प्रसाद तिलक व चरणामृत देने की व्यवस्था पुन: पुजारी के माध्यम से की जाए. पुजारी महेश शर्मा ने कहा कि निश्चित तौर पर यदि ऐसे कुठाराघात सनातन धर्म पर होते रहेंगे तो जन आंदोलन भी होगा. सनातन धर्म के लोग इसको उठाएंगे और पूरे देश में ऐसी आवाज उठने लगेगी. आपको बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में राम भक्तों के माथे पर चंदन लगाने, चरणामृत देने और पुजारियों के हाथ में दक्षिणा देने से रोक लगाई गई थी. दक्षिणा दान पेटी में ही डलवाने के लिए कहा गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details