मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उज्जैन में पकड़ा गया मीठा जहर, दिवाली से पहले खपाने वाले थे 300 किलो नकली मावा

उज्जैन में खाद्य विभाग ने नकली मावे की बड़ी खेप पकड़ी है. वहीं गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ की जा रही है.

UJJAIN SEIZED FAKE MAWA
गुजरात से उज्जैन पहुंची नकली मावे की बड़ी खेप (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

उज्जैन: त्योहारों के पहले खाद्य विभाग की सख्ती के चलते उज्जैन में नकली मावे की एक बड़ी खेप पकड़ी गई है. गुजरात के अहमदाबाद से लगभग 300 किलो नकली मावा लाया गया था, जिसे खाद्य विभाग ने जब्त कर लिया है और नकली मावे के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं. प्रवीण जैन नाम के व्यापारी पर यह नकली मावा मंगवा कर दुकानों में खपाने का आरोप लगा है. साथ ही एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जिससे पूछताछ की जा रही है. वहीं नमूनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

खाद्य विभाग ने पकड़ा 300 किलो नकली मावा

खाद्य विभाग के अधिकारी बसंत दत्त शर्मा ने बताया, " बस स्टैंड पर नकली मावा पहुंचे की सूचना मिली थी. जिस पर कार्रवाई करते हुए एक संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ा गया है. जिसके कब्जे से 300 किलोग्राम नकली मावा जब्त किया गया है. फिलहाल, इस मावे की गुणवत्ता पर शंका होने के बाद जांच के लिए सैंपल लैब भेजे गए हैं. उन्होंने बताया कि नकली मावा वनस्पति तेल, पामोलीन ऑयल, शक्कर, दूध पाउडर और अन्य केमिकलों को मिलाकर बनाया जाता है. जिनसे यह मावा न केवल लंबे समय तक खराब नहीं होता, बल्कि दिखने में असली जैसा प्रतीत होता है."

खाद्य विभाग ने पकड़ा 300 किलो नकली मावा (ETV Bharat)

'नकली मिठाइयां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक'

बसंत दत्त शर्मा ने बताया, "नकली मावे में प्रयोग किए गए इन पदार्थों से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है, जो उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य के लिए जहर की तरह काम करता है. मावे में रंग के लिए और अन्य रसायनों का उपयोग भी किया गया था, जिससे इसे असली मावा जैसा दिखाया जा सके. यह मावा 160 रु प्रति किलो की दर से खरीदा गया और बाजार में 200 रु प्रति किलो की दर से बेचा जा रहा था."

नकली मावे के सैंपल जांच के लिए भेजे गए (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

दीपावली से पहले फूड विभाग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, मिलावटखोरों के लाइंसेंस रद्द

मुरैना में 10 क्विंटल मिठाई जब्त, देखें फैक्ट्री में कैसे तैयार करते हैं 'जहर'

मिलवाटी खाद्य पदार्थों को लेकर विभाग अलर्ट

मिलवाटी खाद्य पदार्थों के खिलाफ उज्जैन में खाद्य विभाग की कार्रवाई जारी है. त्योहारी सीजन में मावा की मांग बढ़ जाती है. ऐसे में मिलावटखोर नकली व मिलावटी मिठाइयां बना रहे हैं. त्योहारों के दौरान उपभोक्ताओं को मिलावट से बचाने की दिशा में विभाग के अधिकारियों द्वारा बड़े पैमाने पर इस तरह की कार्रवाइयों को अंजाम दिया जा रहा है. फिलहाल, अधिकारी ये पता करने में लगे हुए हैं कि यह मावा किन दुकानों पर सप्लाई होने वाला था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details