उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

देहरादून के ऐतिहासिक दहशरे पर पॉलिटिक्स हावी! बन्नू बिरादरी में पड़ी दरार, इस बार जलेंगे दो रावण

इस बार थोड़ा अलग होगा देहरादून का दशहरा, राजनीति के कारण देहरादून में जलेंगे बन्नू बिरादरी के दो-दो रावण.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

देहरादून: पिछले 77 सालों में पहली बार देहरादून में दशहरे पर बन्नू बिरादरी दो-दो रावण जलेंगे. बन्नू बिरादरी देहरादून में बीते 77 सालों से दशहरे का सबसे बड़ा आयोजन करती आ रही है, लेकिन इस बार बन्नू बिरादरी में दरार पड़ती हुई नजर आ रही है, जिस कारण इस साल दशहरे दो-दो रावण जलाने की बात सामने आ रही है. बन्नू बिरादरी इस दरार ने देहरादून पुलिस-प्रशासन की भी चुनौती बढ़ा दी है.

देहरादून में देश की आजादी से अब तक बन्नू बिरादरी दशहरा पर्व का भव्य आयोजन करती आई है. हर साल देहरादून के परेड ग्राउंड में बन्नू बिरादरी के लोग दशहरे के दिन रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के बड़े-बड़े पुतले बनाकर दहन करती है.

सूबे के मुख्यमंत्री शामिल होते हैं बन्नू बिरादरी के दहशर कार्यक्रम में: दशहरे का ये कार्यक्रम राजनीतिक तौर पर भी काफी महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि इसमें जहां एक तरफ हर साल सूबे के मुख्यमंत्री शामिल होते हैं, तो वहीं हजारों की संख्या में आम लोग भी इस रावण दहन के कार्यक्रम देखने आते है, लेकिन इस बार का दशहरा देहरादून में थोड़ा अलग होगा, क्योंकि इस बार शहर में आपको बन्नू बिरादरी की आपसी दरार के कारण दो-दो रावण दहन देखने को मिलेंगे.

देहरादून में बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश विरमानी का कहना है कि बन्नू बिरादरी पिछले 77 सालों से देहरादून के परेड ग्राउंड में रावण दहन का कार्यक्रम करती आ रही है और यह रजिस्टर्ड बन्नू बिरादरी, जिसके संस्थापक स्वर्गीय लक्ष्मण दास विरमानी रहे है. लक्ष्मण दास विरमानी देश की आजादी के बाद से लगातार देहरादून में रावण दहन का कार्यक्रम करते आ रहे है.

बन्नू बिरादरी ने प्रेस वार्ता कर दी जानकारी. (ETV Bharat)

साल 1978 में पहली दफा किया गया था रावण दहन: बन्नू बिरादरी ने हर साल रावण दहन के लिए एक दशहरा कमेटी बनाने की परंपरा शुरू की. हर साल दशहरा कमेटी गठित कर उसका एक अध्यक्ष बनाया जाता है. हरीश विरमानी ने बताया कि पिछले 11 सालों से देहरादून परेड ग्राउंड में होने वाले रावण दहन के लिए बन्नू बिरादरी कमेटी के सदस्य संतोष नागपाल को दशहरा कमेटी के अध्यक्ष बनाया जा रहा था, लेकिन इस बार बन्नू बिरादरी ने फैसला किया था कि दशहरा कमेटी अलग से न बनाकर पूरी बन्नू बिरादरी ही इस आयोजन को करें.

परेड ग्राउंड के अलावा रेस कोर्स में भी होगा रावण दहन: कहा जा रहा है कि इस फैसले से संतोष नागपाल खुश नहीं है. इसीलिए उन्होंने अपना अलग से आयोजन करने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि परेड ग्राउंड में स्मार्ट सिटी के कार्यों के चलते उतनी जगह नहीं है कि वो वहां पर रावण दहन के दो-दो कार्यक्रम किए जा सके. बन्नू बिरादरी के पास रेस कोर्स में अपनी पर्याप्त जगह है, इसीलिए वहां पर रावण दहन किया जा रहा है.

वहीं बन्नू बिरादरी के ही सदस्य संतोष नागपाल ने अलग से रावण दहन के कार्यक्रम किए जाने पर कहा कि मुख्य कार्यक्रम के समानांतर यदि बिरादरी का कोई व्यक्ति कार्यक्रम करता है तो इसे किस तरह से देखा जाना चाहिए हर कोई समझ रहा है. हालांकि उन्हें इस पर कोई आपत्ति नहीं है.

दहशरे कार्यक्रम को लेकर राजनीति: उन्होंने कहा यह भी जा रहा है कि बन्नू बिरादरी के अध्यक्ष हरीश नागपाल कांग्रेस के नेता रहे हैं तो वहीं बन्नू बिरादरी की में कमेटी में प्रेस इंचार्ज संतोष विरमानी भाजपा नेता है. इस वजह से भी बिरादरी में दरार पड़ी है. वहीं दूसरी तरफ बन्नू बिरादरी से ही आने वाले संतोष नागपाल का कहना है कि उनकी बिरादरी के बुजुर्ग लोगों ने रेस कोर्स में रावण दहन का कार्यक्रम किया जा रहा है तो वहीं युवा संगठन देहरादून परेड ग्राउंड में रावण दहन का कार्यक्रम कर रहा है.

उनका कहना है कि पिछले साल रावण दहन के दौरान हुई उम्मीद से ज्यादा भीड़ के चलते इस तरह का फैसला लिया गया है. वहीं दूसरी तरफ प्रशासन की ओर से सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह का कहना है कि रावण दहन दो जगह होता है तो निश्चित तौर से सुरक्षा के लिहाज से दो जगह पुलिस तैनात करनी पड़ेगी. साथ ही उनका यह भी कहना है कि विप मोमेंट्स किस तरफ होता है इसे देखते हुए भी पुलिस को ज्यादा अलर्ट पर रहना पड़ेगा.

पढ़ें--

ABOUT THE AUTHOR

...view details