उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गर्मी की छुट्टियों में यूपी के तराई क्षेत्रों में उठाएं विलेज टूरिज्म का लुत्फ, मिल रहीं ये सुविधाएं - Village Tourism in UP

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 30, 2024, 6:40 PM IST

यूपी के पर्यटन विभाग की ओर से गर्मी के छुट्टियों के लिए खास तैयारियां (Village Tourism in UP) की गई हैं. इस बार यूपी के तराई क्षेत्रों में विलेज टूरिज्म का इंतजाम पर्यटन विभाग ने किया है.

यूपी के पर्यटन स्थल.
यूपी के पर्यटन स्थल. (Photo Credit-Etv Bharat)

यूपी के इन पर्यटन स्थलों में बिताएं गर्मी की छुट्टियां. (Video Credit- Etv Bharat)

लखनऊ :‌ यदि आप इस बार की गर्मी छुट्टियां कहीं बाहर बिताने का प्लान बना रहे हैं तो यूपी टूरिज्म विभाग की तैयारियों और यूपी के कुछ पर्यटन स्थलों पर जरूर गौर कीजिए. इसको लेकर ईटीवी भारत ने प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश मेश्राम से खास बातचीत की और यूपी में पर्यटन सुविधाओं और वहां सहूलियतों के बारे में विस्तृत जानकारी ली. आप भी जानें और गर्मी के छुट्टियों का लुत्फ उठाएं.

पर्टयकों को मिलेंगी ऐसी सुविधाएं. (Photo Credit- Etv Bharat)




प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने बताया कि मौसम को देखते हुए तराई क्षेत्र के पर्यटन स्थल जैसे की चूका बीच, टाइगर रिजर्व, दुधवा नेशनल पार्क, किशनपुर कर्तनीय घाट जैसे पर्यटन स्थल सबसे बेहतर रहेंगे. इन पर्यटन स्थलों में अपेक्षाकृत कम गर्मी पड़ती है. वन क्षेत्र होने के चलते यहां पर गर्मी से काफी राहत मिलती है. वहीं यह पर्यटन क्षेत्र मनोरंजन की दृष्टि से भी काफी बेहतर और सुविधाजनक है. तराई क्षेत्र के इन पर्यटन स्थलों पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है. यहां पर यातायात सहित रहने की उत्तम व्यवस्थाएं हैं.

यूपी के खास पर्यटन स्थल. (Photo Credit- Etv Bharat)



विलेज टूरिज्म बेहतर विकल्प:प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने बताया कि टूरिज्म को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं. इसके चलते विलेज टूरिज्म को प्रमोट किया गया है. लगभग 200 गांवों को इस तरह से डेवलप किया गया है, जहां पर पर्यटक बेहतर अनुभव कर सकते हैं. इन गांवों को पर्यटन के हिसाब से विकसित किया गया है. यहां पर रहने, आने-जाने की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई गई है. इन गांवों में शहरी क्षेत्र के लोग पहुंच कर ग्रामीण प्रवेश का सुविधाजनक लुफ्त उठा सकते हैं. यहां पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कल्चरल एक्टिविटीज भी की जाती हैं. इन गांव में जाकर लोग अपने बच्चों को सांस्कृतिक धरोहर से भी जोड़ सकते हैं.

यूपी में पर्यटकों के लिए खास इंतजाम. (Photo Credit-Etv Bharat)




बुलंदशहर में आम की बागों के बीच में "बागान" नाम से पर्यटन क्षेत्र डेवलप किया गया है. यहां पर पर्यटकों को खूबसूरत परिवेश के साथ सांस्कृतिक माहौल मिलेगा. इस गर्मी के मौसम में इसका लुत्फ उठाया जा सकता है. मुजफ्फरनगर में "नमस्ते द्वार" नाम से पर्यटन क्षेत्र विकसित किया गया है, जहां पर भी बेहतर पर्यटन क्षेत्र सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं. इनका लुप्त पर्यटक उठा सकते हैं. इसके अलावा बिजनौर के अमानगढ़, बुलंदशहर, सोनभद्र और झांसी भी पर्यटकों के लिए उत्तर प्रदेश के बेहतर विकल्प हैं.

आगरा का ताजमहल. (Photo Credit-Etv Bharat)
यूपी के पर्यटन स्थल. (Photo Credit-Etv Bharat)





डिजिटल गाइड की होगी व्यवस्था :मुकेश मेश्राम ने बताया कि जो लोग उत्तर प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र के बारे में जानकारी करना चाहते हैं वह पर्यटन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पर्यटन क्षेत्र पर मिलने वाली सुविधा और कनेक्टिविटी के बारे में जानकारी पा सकते हैं. जल्द ही हम डिजिटल गाइड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ऐप शुरू करने जा रहे हैं. भविष्य में इसी ऐप की मदद से पर्यटन क्षेत्र के बारे में जानकारी उपलब्ध करना काफी आसान और सुविधाजनक होगा. ‌

यह भी पढ़ें : UP Tourisum : यूपी की सभी विधानसभाओं में एक-एक बड़े मंदिरों को किया जाएगा विकसित, मिली मंजूरी

यह भी पढ़ें : वाराणसी में टेंट सिटी, वॉटर स्पोर्ट्स व हॉट एयर बैलून एक्टिविटी से बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या : जयवीर सिंह

ABOUT THE AUTHOR

...view details