बिहार

bihar

'बिहार में पर्यटन का होगा विकास, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर'- केंद्रीय बजट पर बोले, पर्यटन मंत्री - Union Budget 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 24, 2024, 3:20 PM IST

Tourism in Bihar केंद्रीय बजट में गया के विष्णुपद मंदिर एवं बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर को काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर मॉडल के अनुरूप विकसित करने की योजना है. राजगीर के हिंदू, जैन एवं बौद्ध तीर्थस्थलों को वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर लाने की बात कही गयी. बिहार को पर्यटन मानचित्र पर उभारने की योजना है. प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने केंद्र की योजनाओं का स्वागत किया है. पढ़ें, विस्तार से.

नीतीश मिश्रा
नीतीश मिश्रा (ETV Bharat)

नीतीश मिश्रा, पर्यटन मंत्री, बिहार सरकार. (ETV Bharat)

पटना: केंद्रीय बजट में बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने को लेकर बड़ी योजनाएं दी गयी हैं. बुधवार को विधान परिषद के बाहर मीडिया से बात करते हुए प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में विकास के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा है. बिहार सरकार पूर्व से ही गया राजगीर नालंदा जैसे क्षेत्रों में पर्यटन के विकास के लिए काम कर रही है लेकिन केंद्र की ओर से कॉरिडोर प्रस्तावित होने से विकास की गति तेज होगी.

रोजगार के नए अवसर बनेंगे: नीतीश मिश्रा ने कहा कि बिहार में जो पर्यटकों का फ्लो है वह अधिकांश रूप से गया बोधगया नालंदा और राजगीर के इलाके में ही होता है. अब इन क्षेत्रों में इन साइट्स को और बेहतर तरीके से विकसित कर सकेंगे. बेहतर सुविधाएं पर्यटकों को दे सकेंगे. इससे आसपास के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर बनेंगे. बिहार को यह बहुत बड़ा सहयोग मिला है कि राज्य सरकार के अलावा भारत सरकार का सहयोग मिलेगा.

"अभी भी इन क्षेत्रों में पर्यटक आते हैं लेकिन जब कॉरिडोर के रूप में विकसित होगा तो पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी. इससे आसपास की इकोनॉमी डेवलप होगी."- नीतीश मिश्रा, पर्यटन मंत्री, बिहार सरकार

मास्टर प्लान तैयार होगा: मंत्री नीतीश मिश्रा ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जैसे उज्जैन महाकाल के कॉरिडोर को विकसित किया गया, जिस प्रकार काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को विकसित किया गया इस प्रकार विष्णु पद कॉरिडोर को विकसित करने के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा. विष्णु पद मंदिर के आसपास के एंक्रोचमेंट को टिकल करने के लिए एक विस्तृत रोड मैप बनाकर काम किया जाएगा. आने वाले समय में इसका क्रियान्वयन कैसे होगा यह भी स्पष्ट हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details