उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में सर्दी का सितम जारी, लोगों को ठंड-कोहरे और पाला से नहीं मिल रही राहत

Today Weather Update उत्तराखंड में इन दिनों बारिश और बर्फबारी ना होने से सूखी ठंड से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरा तो पहाड़ी क्षेत्रों में पाला पड़ रहा है. जिससे ठिठुरन बढ़ गई है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 22, 2024, 6:49 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड में भले ही बारिश या भारी बर्फबारी ना हो रही हो, लेकिन बावजूद इसके ठंड में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं है. हालात ये है कि पहाड़ी जिलों के साथ मैदानी जिलों में भी पारा लुढ़क रहा है. आसमान में बादल और कोहरे ने ठिठुरन को बढ़ा दिया है.

देहरादून में तो न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है, उधर उधमसिंह नगर के कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान करीब 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा है.उत्तराखंड में मौसम विभाग ने सोमवार को मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद जताई है. प्रदेश के हरिद्वार, उधम सिंह नगर जिले के साथ ही देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिले में भी मैदानी क्षेत्र घने कोहरे से प्रभावित रहने की संभावना है. इन जिलों में सुबह के समय कोहरा लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है. मौसम विभाग की तरफ से हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिले के कई हिस्सों में कोहरे की अधिकता को देखते हुए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में कुछ क्षेत्रों में शीत दिवस रहने की संभावना है.
पढ़ें-फसलों पर मौसम की मार, बारिश और बर्फबारी न होने से मुसीबत में किसान

उधर पर्वतीय क्षेत्रों में अधिक पाला पड़ने की भी संभावना है.राजधानी देहरादून में भी प्रदेश भर की तरह मौसम साफ रहेगा, हालांकि सुबह के समय हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग राजधानी देहरादून में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान के 4 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद जताई है. हालांकि प्रदेश भर के मैदानी क्षेत्रों में ही तापमान काफी ज्यादा लुढ़क रहा है. खासतौर पर न्यूनतम तापमान में काफी कमी आ रही है. उधर जिन जिलों में आसमान में बादल होने के कारण सूर्य के दर्शन नहीं हो पा रहे है. वहीं अधिकतम तापमान में भी कमी आ रही है. इस मामले में उधम सिंह नगर जिले में अधिकतम तापमान काफी कम चल रहा है.
पढ़ें-बारिश और बर्फबारी नहीं होने से सूखे जैसे हालात, 'धरती पुत्र' की बढ़ी परेशानियां

शनिवार को भी पंतनगर में अधिकतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस सामान्य से कम रहा.इस सबके बीच मौसम को लेकर सबसे खास बात यह है कि नए साल में जनवरी के तीसरे हफ्ते की भी विदाई हो चुकी है. लेकिन अब तक बारिश और बर्फबारी नहीं देखने को मिल रही है. हालांकि मौसम विभाग आने वाले दिनों में कुछ हिस्सों में हल्की बर्फबारी और बारिश की संभावना व्यक्त कर रहा है. लेकिन जिस तरह के हालात इन दिनों बने हुए हैं, उससे यह साफ है कि इस साल सर्दी अपने पैटर्न को बदल रही है और ये मौसम में बदलाव अच्छा संकेत नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details