उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में आज ऐसा रहेगा मौसम का सूरते-हाल, बढ़ सकती हैं लोगों की परेशानियां

Today weather update उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड और धुंध से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरा लोगों की परेशानियों को बढ़ा रहा है. वहीं कोहरे से विजिबिलिटी कम होने से वाहन रेंगते हुए दिखाई दे रहे हैं.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 21, 2024, 7:00 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड में रविवार यानि आज मौसम शुष्क रहेगा और मैदानी जिलों में आसमान पर बादल छाए रहेंगे. हालांकि दिन के समय देहरादून समेत नैनीताल और पौड़ी जैसे जिलों के मैदानी क्षेत्रों में धूप निकल सकती है. लेकिन कोहरे के कारण मैदानी जिलों में लोगों की दिक्कतें बढ़ेंगी और पहाड़ों पर पाला लोगों की मुसीबतें बढ़ाएगा.

उत्तराखंड में पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्र तक तापमान कम हो रहा है. हालांकि जनवरी के महीने में बारिश या बर्फबारी नहीं देखने को मिल रही है, इसके कारण राज्य भर में सुखी सर्दी से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है. इस स्थिति के कारण राज्य के मैदानी जिलों में इन दिनों कोहरा काफी ज्यादा बढ़ गया है, उधर पर्वतीय जनपदों में भी पाला पड़ने से इसका असर खेती पर देखने को मिल रहा है. जहां तक मैदानी जिलों का सवाल है तो उधम सिंह नगर और हरिद्वार जिले में पिछले कई दिनों से बेहद ज्यादा कोहरा देखने को मिल रहा है.
पढ़ें-मौसमीय बदलाव किसानों पर पड़ रहा भारी, उत्तराखंड में चौपट हो रही खेती

रविवार के लिए भी मौसम विभाग ने इन दोनों जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि देहरादून पौड़ी और नैनीताल के मैदानी जिलों में भी कोहरा छाए रहने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है.मैदानी जिलों में एक तरफ जहां कोहरा छाया रहेगा. वहीं आसमान में बादल रहने के कारण सूरज के दर्शन भी नहीं हो सकेंगे.हालाकिं देहरादून, नैनीताल और पौड़ी जिलों में सुबह के समय कोहरे की अधिकता रहेगा, लेकिन दिन चढ़ने के साथ धूप निकलने की संभावना है, वहीं कोहरे में भी कमी आएगी.पर्वतीय जनपदों में भी भले ही बर्फबारी ना हो रही हो, लेकिन बेहद ज्यादा पाला गिर रहा है.
पढ़ें-फसलों पर मौसम की मार, बारिश और बर्फबारी न होने से मुसीबत में किसान

पाले की सफेद चादर एक तरफ जहां यातायात की चुनौतियों को बढ़ा दिया है. वहीं किसानों के लिए भी यह समय खास चुनौतीपूर्ण है.देहरादून जिले में रविवार को तापमान अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. उधर उधम सिंह नगर और हरिद्वार ने शीत दिवस की संभावना है और दिन के समय भी तापमान काफी कम रह सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details