मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बाघों ने इंसानों को बांधी राखी और लिया रक्षा का वचन, पेंच टाइगर रिजर्व में अनोखा मौका - Tiger Raksha Bandhan Festival

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 19, 2024, 5:39 PM IST

Updated : Aug 19, 2024, 7:14 PM IST

सिवनी में स्थित पेंच टाइगर रिजर्व में बाघ रक्षा बंधन महोत्सव मनाया गया. इस दौरान बाघ का मुखोटा पहने लोगों ने ग्रामीणों को राखी बांधी और बाघ सहित वन्य जीवों की रक्षा का वचन लिया.

WEARING TIGER MASKS TO TIED RAKHI
पेंच टाइगर रिजर्व में बाघ रक्षा बंधन महोत्सव (X Image)

सिवनी: राखी के त्योहार में राखी बंधवाकर रक्षा का वचन दिया जाता है. पेंच टाइगर रिजर्व में भी इस त्योहार को अंगूठे ढंग से बनाया जाता है. यहां लोग बाघ का मुखौटा लगाकर जनता को राखी बांधते हैं और बाघों की रक्षा करने का वचन लेते हैं. तीसरे साल लगातार पेंच टाइगर रिजर्व ने रक्षाबंधन का त्योहार एक अनोखे अंदाज बाघ रक्षा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. जिसमें बाघ का मास्क पहनकर गांववालों और समाज के बीच राखी बांधी जा रही है. यह राखी का धागा , भाई-बहन के रिश्ते की तरह, बाघों और वन्यजीवों की सुरक्षा का प्रतीक है.

पेंच नेशनल पार्क में मना बाघ रक्षा बंधन महोत्सव (ETV Bharat)

पेंच टाइगर रिजर्व से लगे 130 गांव में चल रही मुहिम
पेंच टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह ने बताया कि, ''पिछले 3 सालों से पेंच टाइगर रिजर्व के सिवनी और छिंदवाड़ा से लगे करीब 130 गांव में रक्षाबंधन के पर्व को बाघ रक्षा दिवस के रूप में अनोखे तरीके से मनाया जाता है. यहां के लोग बाघ का मुखौटा लगाकर ग्रामीणों को राखी बांधते हैं और उनसे बाघों की रक्षा करने वचन लेते हैं. मुखौटा लगाने का मतलब यह होता है कि बाघ खुद इंसानों को राखी बांध रहे हैं और लगातार लोग बाघों की रक्षा करने का वचन भी देते हैं और उसे निभाते भी हैं.''

बाघ का मुखौटा पहनकर ग्रामीणों को बांधी राखी (ETV Bharat)

जो प्यार करता है वह रक्षा भी करेगा
पेंच टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिंह का कहना है कि, ''रक्षाबंधन का मतलब होता है कि अगर बहन भाई की कलाई में राखी बांधती है तो भाई उसकी रक्षा का वचन देता है. रक्षाबंधन के मौके पर बाघ रक्षा दिवस मनाने के पीछे मंशा यह है कि इंसान उसी की रक्षा करता है जिससे वह प्यार करता है. जब लोगों के मन में वन्य प्राणी और बाघों के प्रति प्रेम रहेगा तो अपने आप उसकी रक्षा करेगा और उसे किसी तरीके से नुकसान नहीं पहुंचाएगा.''

छोटे बच्चों ने भी पर्व में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया (ETV Bharat)

Also Read:

पड़ोसियों का आया मध्य प्रदेश के बाघों पर दिल, मोहन यादव सरकार से 4 राज्यों ने मांगे टाइगर

जेल के बाहर बहनों की लगी लंबी लाइन, भाइयों से मिलकर भावुक हुई बहनें, अपराध न करने का लिया वचन

राखी बांधे ग्रामीण (ETV Bharat)

पेंच टाइगर रिजर्व में लगातार बढ़ रही बाघों की संख्या
पेंच टाइगर रिजर्व में लगातार बाघों की संख्या बढ़ रही है. यह नतीजा सामने निकल कर आ रहा है कि टाइगर रिसर्व के आसपास लगे गांव के लोग बाघ सहित दूसरे वन्य जीवों को रक्षा करते हैं, इसलिए अब लगातार कुनबा बढ़ रहा है. बाघों की रक्षा करने का वचन गांव के छोटे-छोटे बच्चे भी लेते हैं. जिनमें ये भावना जागृत होती है कि वन्य प्राणी उनके परिवार के सदस्य हैं और गाँव के छोटे बच्चे भी वन्य जीवों के प्रति अपना प्यार दिखा रहे हैं.

Last Updated : Aug 19, 2024, 7:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details