उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पानी निकालने के लिए बिछाई गई 3 किलोमीटर की पाइप लाइन, ट्रायल में ही दगा दे गई 35 करोड़ की योजना - Ayodhya Development Authority

बीते दिनों हुई बारिश के बाद जलवानपुरा कॉलोनी जलमग्न हो गई थी. जिसके (Ayodhya News) चलते दर्जनों घरों में पानी भर गया था. पानी को प्रवाह देने के लिए 10 फीट ऊंचे पाइप को खड़ा किया गया था, फिर भी पानी वापस आ रहा है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 24, 2024, 9:26 AM IST

ट्रायल में ही दगा दे गई 35 करोड़ की योजना
ट्रायल में ही दगा दे गई 35 करोड़ की योजना (Photo credit: ETV Bharat)

ट्रायल में ही दगा दे गई 35 करोड़ की योजना (Video credit: ETV Bharat)

अयोध्या : रामनगरी के जलवानपुरा से जलभराव का पानी निकालने के लिए बिछाई गई तीन किलोमीटर की पाइपलाइन ट्रायल में ही फेल हो गई. अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा 35 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हुआ था. इसका ट्रायल किया गया तो पानी जलवानपुरा में ही ओवरफ्लो होने लगा. वहीं, दूसरी तरफ अगले सप्ताह भारी बारिश का अलर्ट आने की संभावना को देखते हुए क्षेत्र वासियों की धड़कन में बढ़ गई है.


राम मंदिर के निकट स्थित जलवानपुरा कॉलोनी बीते दिनों हुई बारिश के बाद जलमग्न हो गई थी और दर्जनों घरों में भी पानी भरने के कारण गृहस्थी भी डूब गई थी. इस मामले की जानकारी होने के बाद जिले के अधिकारियों ने जल निकासी की व्यवस्था बनाए जाने के लिए जनपद के उच्च अधिकारियों के साथ और नगर विकास सचिव और फिर मुख्य सचिव ने भी दौरा कर निदान करने का भरोसा जताया था, लेकिन यह भरोसा लोगों के बीच टूटता नजर आया जब दो मोटर के द्वारा ट्रायल कर पानी को पाइप लाइन डाला गया तो ओवरफ्लो होने लगा. टेस्टिंग के दौरान मौजूद अधिकारी इस घटना को देख वहां से चले गए. निवासियों ने कई बार अधिकारियों से बात करने की कोशिश की, लेकिन बात न होने पर स्थानीय निवासियों ने प्रदर्शन कर नाराजगी भी जताई है.



स्थानीय निवासी चंद्र प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि विकास प्राधिकरण के द्वारा बिछाई गई पाइपलाइन सही साबित नहीं हुई है, जबकि इसमें पानी को प्रवाह देने के लिए 10 फीट ऊंचे पाइप को खड़ा किया गया था, फिर भी पानी वापस आ रहा है. आरोप लगाया कि बिछाई गई पाइप लाइन को सही मानकों के तहत नहीं डाला गया है. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है, लेकिन कोई भी अधिकारी बात करने को तैयार नहीं है.



वहीं, इस मामले को लेकर नगर आयुक्त संतोष कुमार ने बताया कि पाइप लाइन की टेस्टिंग के लिए यह कार्य किया गया था. क्षेत्र में पंप हाउस बनाए जाने के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण के द्वारा यह पाइप लाइन बिछाई गई थी और आगे का कार्य भी उन्हीं के द्वारा किया जाएगा. जहां तक जानकारी है कि जमीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण अभी पंप हाउस नहीं बनाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि निकट की जमीन पर स्टे है.

यह भी पढ़ें : अयोध्या के जलवानपुरा में 24 घंटे बीतने के बाद भी घरों में भरा पानी, बारिश के अलर्ट के बीच ताला बंद कर पलायन कर रहे लोग - Ayodhya News

यह भी पढ़ें : UP में बारिश और बाढ़ से हाहाकार, कुशीनगर, बिजनौर समेत कई जिलों में फसलें डूबी, अयोध्या में सरयू उफान पर, लखनऊ में भीषण जलभराव - up weather update

ABOUT THE AUTHOR

...view details