राजस्थान

rajasthan

अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम को चिकित्सा विभाग ने किया सीज, नहीं मिला कोई चिकित्सक - illegally operated nursing home seized

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 6, 2024, 10:27 AM IST

धौलपुर जिले में गैर कानूनी तरीके से कई निजी नर्सिंग होम चल रहे हैं. जिला कलक्टर के निर्देश के बाद चिकित्सा विभाग ने इनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की है. इसी के तहत धौलपुर में कलक्ट्रेट के सामने संचालित एक अपंजीकृत नर्सिंग होम को सीज किया गया.

illegally operated nursing home seized
अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम को चिकित्सा विभाग ने किया सीज (photo etv bharat dholpur)

अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम को चिकित्सा विभाग ने किया सीज (photo etv bharat dholpur)

धौलपुर. जिले में प्रशासन के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए चिकित्सा विभाग ने अवैध रूप से संचालित एक नर्सिंग होम को जब्त किया है. कार्रवाई के दौरान नर्सिंग होम में कोई चिकित्सक नहीं मिला. नर्सिंग होम को सीज कर उसमें भर्ती तीन मरीजों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ विजय सिंह ने बताया कि जिला कलेक्ट्रेट के सामने संचालित रतन देवी नर्सिंग होम पर एसडीएम साधना शर्मा के नेतृत्व में चिकित्सा विभाग की टीम ने छापा मारा. यहां अनियमितताएं मिलने के बाद निजी नर्सिंग होम को सीज कर दिया गया. डॉक्टर सिंह ने बताया कि जिला कलेक्टर श्रीनिधि बी टी को ​नर्सिंग होम के बारे में शिकायत मिली थी. उनके निर्देश पर एसडीएम के साथ एडिशनल सीएमएचओ चेतराम मीणा ने चिकित्सा विभाग के साथ मिलकर छापा मार कार्रवाई की. यहां टीम को अस्पताल में सर्जरी के भर्ती मरीजों के अलावा ओपीडी के भी मरीज मिले.

पढ़ें: पथरी के गलत ऑपरेशन से युवक की मौत, चिकित्सक और नर्सिंग होम पर 1.27 करोड़ रुपये का जुर्माना

प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि नर्सिंग होम के छापे के दौरान पुलिस का जाप्ता भी मौजूद रहा. यहां भर्ती मरीजों की जिम्मेदारी लेने के लिए कोई भी डॉक्टर मौजूद नहीं था. इसके अलावा किसी भी नर्सिंग स्टाफ ने भी छापे के दौरान ऑपरेशन के बाद भर्ती किए गए मरीजों की जिम्मेदारी नहीं ली. इसके बाद अस्पताल को सीज करने की कार्रवाई की गई. प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में कई अपंजीकृत निजी नर्सिंग होम संचालित हैं. इनके लिए कलेक्टर के निर्देश पर छापा मार कार्रवाई की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट के सामने संचालित निजी नर्सिंग होम में ऑपरेशन के बाद तीन मरीजों को भर्ती किया गया था. इन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में शिफ्ट किया गया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details