राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: मृत कर्मचारी के आश्रितों को बकाया फैमिली पेंशन देने के आदेश, रेलवे पर एक लाख का हर्जाना भी लगाया

हाईकोर्ट ने मृत कर्मचारी के आश्रित को फैमिली पेंशन की बकाया राशि नहीं देने पर रेलवे पर 1 लाख रुपए का हर्जाना लगाया है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Rajasthan High Court
हाईकोर्ट ने रेलवे पर एक लाख का हर्जाना लगाया (ETV Bharat File Photo)

जयपुर : राजस्थान हाईकोर्ट ने रेलवे की ओर से मृत कर्मचारी के आश्रितों को फैमिली पेंशन की बकाया राशि नहीं देने पर रेलवे प्रशासन पर एक लाख रुपए का हर्जाना लगाया है. इसके साथ ही अदालत ने याचिकाकर्ता को पेंशन राशि देने को कहा है. जस्टिस समीर जैन ने यह आदेश लीला देवी की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए.

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि प्रक्रिया की खामियों के कारण किसी के मौलिक अधिकारों को अस्वीकार नहीं किया जा सकता. खासकर तब जब पीड़ित व्यक्ति अशिक्षित हो. अदालत ने कहा कि जिन मामलों में पीड़ित व्यक्ति अशिक्षित है या उसे कानूनी औपचारिकताओं के बारे में जानकारी नहीं है, उनमें संबंधित व्यक्ति को कानून की तकनीकी जटिलताओं का शिकार नहीं बनाया जा सकता. याचिका में अधिवक्ता वेंकटेश गर्ग ने अदालत को बताया कि याचिकाकर्ता का पति रामलाल रेलवे में साल 1965 में बाइंडर के पद पर नियुक्त हुआ था. करीब 27 साल की सेवा के बाद उसने 31 मई 1992 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली. वहीं, दिसंबर 2008 को उसका निधन हो गया.

इसे भी पढ़ें-जीवन भर की पेंशन रोकने का आदेश रद्द, पूर्व आरएएस को मिलेगी 24 साल की बकाया पेंशन - Rajasthan High Court

याचिकाकर्ता के अनपढ़ होने के कारण उसे फैमिली पेंशन की जानकारी नहीं थी. ऐसे में इस प्रावधान की जानकारी मिलने पर उसने वर्ष 2012 में फैमिली पेंशन के लिए आवेदन किया, जिसे रेलवे ने यह कहते हुए खारिज कर दिया कि याचिकाकर्ता की ओर से दिए गए पत्र में वह मृतक की नॉमिनी नहीं है. इसे चुनौती देते हुए कहा गया कि याचिकाकर्ता के पति ने वर्ष 1977 में रेलवे कर्मचारी बीमा योजना में याचिकाकर्ता और उसकी दोनों बेटियों को नॉमिनी दर्शाया था. याचिकाकर्ता ने वर्ष 2015 में उत्तराधिकार प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद उसे आंशिक भुगतान भी किया गया. दोनों पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने याचिकाकर्ता को बकाया फैमिली पेंशन देने के आदेश देते हुए रेलवे पर एक लाख रुपए का हर्जाना लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details