राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान, पनीर बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा, 200 किलो पनीर और 400 किलो दूध जब्त

अजमेर में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रिहायशी मकान में पनीर बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा मारा.

पनीर बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा
पनीर बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा (ETV Bharat Ajmer)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 8 hours ago

अजमेर : प्रदेश में शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान जारी है. इसके तहत अजमेर में जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ज्योत्सना रंगा के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नोसर स्थित एक रिहायशी मकान में पनीर बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापा मारा. इस कार्रवाई में 200 किलो पनीर और 400 किलो के लगभग सपरेटा दूध बरामद किया है. मौके से दूध और पनीर के नमूने टीम ने लिए हैं. खास बात यह है कि फैक्ट्री में गंदगी, दुर्गंध के बीच दूध से क्रीम निकालकर सपरेटा दूध से पनीर बनाया जा रहा था. करीब 3 वर्षो से यहां फैक्ट्री संचालित हो रही थी. वहीं, मालिक के पास जिला खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की ओर से जारी फूड लाइसेंस भी नहीं था. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को जब अवैध रूप से संचालित पनीर बनाने वाली डेयरी के बारे में पता चला तो टीम ने योजनाबद्ध तरीके से छापा मारा.

3 साल से संचालित थी अवैध फैक्ट्री :सीएमएचओ डॉ ज्योत्सना रंगा ने बताया कि लंबे अरसे से रिहायसी मकान में पनीर बनाने की फैक्ट्री संचालित की जा रही थी. डेयरी मालिक नागौर जिले के थावला कस्बे का निवासी है. रंगा ने बताया कि फैक्ट्री में दुर्गंध और गंदगी है. इन सब के बीच दूध से क्रीम निकालने का काम किया जा रहा है. मक्खियां भी दूध में गिरी हुई हैं. उन्होंने बताया कि आसपास के गांव से पशुपालकदूध बेचते हैं. फैट के हिसाब से पशुपालकों को दूध की कीमत देता है. वहीं, इस दूध से क्रीम निकाल लेता है और उसी सपरेटा दूध से पनीर बनाता है. दूध को फाड़ने के लिए रसायन का उपयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-मिलावटखोरों पर शिकंजा: जयपुर में फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट की बड़ी कार्रवाई, अलवर से लाया गया 1000 किलो नकली पनीर जब्त - Food Safety Team Action

डॉ रंगा ने बताया कि मौके से 200 किलो के लगभग पनीर और 400 किलो के करीब सपरेटा दूध बरामद किया है. डेयरी संचालक के पास फूड लाइसेंस भी नहीं था. मौके से दूध और पनीर के नमूने लिए गए हैं, जिनको प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. सीएमएचओ ज्योत्सना रंगा ने बताया कि डेयरी संचालक क्रीम और पनीर को आसपास की डेयरियों और रेस्टोरेंटो में बेच देता है. उन्होंने बताया कि दो-तीन साल से ये फैक्ट्री संचालित हो रही थी. उन्होंने यह भी बताया कि दीपावली के सीजन में संभवतः पनीर से बनने वाली मिठाइयों के लिए यहां से मिठाई की दुकानों में भी सप्लाई दी जा रही थी.

पनीर की गुणवत्ता ठीक नहीं :खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुनील चुटानी ने बताया कि यहां बनने वाला पनीर सपरेटा दूध से बन रहा था. इसके अलावा फैक्ट्री में गंदगी पाई गई है. हाइजीन का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखा जा रहा था. मक्खियों दूध में गिर रही थी. चुटानी ने बताया कि दूध से निकले क्रीम के बाद बचे हुए दूध से पनीर बनाया जा रहा था. गुणवत्ता की दृष्टि से पनीर अच्छा नहीं है. 200 किलो पनीर और 400 किलो दूध मौके से जब्त किया गया है. प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद फैक्ट्री संचालक के खिलाफ नियम अनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details