राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मेहंदीपुर बालाजी में दशहरे पर उमड़ा जनसैलाब, महंत नरेशपुरी ने दी यज्ञ में आहुति

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव शनिवार से शुरू हो गया. पहले दिन मंदिर महंत ने हनुमत यज्ञ में आहूतियां दी.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Mehandipur Balaji Temple
मेहंदीपुर बालाजी में दशहरे पर उमड़ा जनसैलाब (Photo ETV Bharat Dausa)

दौसा: जिले के विश्व प्रसिद्ध आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी में पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव की धूम अब परवान पर है. शनिवार को देश के कोने-कोने से बालाजी के भक्त अपने आराध्य देव के दर्शन करने के लिए मेहंदीपुर बालाजी पहुंचे. यहां दिनभर श्रद्धालुओं के जयकारों की गूंज रही. राजस्थान के पूर्व डीजीपी एमएल लाठर भी सपरिवार मेहंदीपुर बालाजी पहुंचकर दर्शन किए. श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए मंदिर ट्रस्ट की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए.

पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव शुरू: बालाजी धाम के पदाधिकारियों ने बताया कि वर्षों से पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव का आयोजन होता आ रहा है. इस बार 11 अक्टूबर से इसकी शुरुआत हुई है, जो 15 अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र सहित कई प्रदेशों के लाखों श्रद्धालु भक्त बालाजी महाराज के दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे.

संकट मोचन यज्ञ में दी आहुति:पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव के पावन पर्व के अवसर पर महंत नरेशपुरी ने एमकेपी आश्रम में संकटमोचन हनुमत यज्ञ में आहुतियां दी. इस दौरान पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चार किया. मान्यता के अनुसार आस्थाधाम में दशहरे के अवसर पर होने वाले संकट मोचन हनुमत महायज्ञ में शामिल होने से श्रद्धालुओं को हर प्रकार के कष्ट से मुक्ति मिलती है. इधर, दशहरा महोत्सव को देखते हुए मंदिर परिसर में व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने लगातार मॉनिटरिंग की. मानपुर के डीएसपी दीपक मीना, टोडाभीम डीएसपी मुरारीलाल मीना, बालाजी थाना प्रभारी गौरव प्रधान और बालाजी चौकी प्रभारी सुरेश कुमार भी क्षेत्र में दौरा किया और सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की. मंदिर ट्रस्ट सचिव एमके माथुर भी उनके साथ मौजूद रहे.

मुख्य बाजार में अतिक्रमण:दशहरे के मद्देनजर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही. क्षेत्र के विश्रामगृह, होटल, धर्मशालाएं और पार्किंग फुल रही. इधर, मुख्य बाजार में अतिक्रमण होने से श्रद्धालुओं को पैदल आने जाने में परेशानी हुई. स्थानीय दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे अतिक्रमण कर लिया. इसके बाद थड़ी-ठेले वालों ने रास्ता अवरुद्ध कर दिया. कस्बे के अंदर ऑटो का संचालन होने से मुख्य बाजार में दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है. पुलिस को इस मामले की जानकारी है. इसके बावजूद वह कोई कार्रवाई नहीं कर रही. इस मामले में सिकराय एसडीएम नवनीत कुमार ने बताया कि मामले की जानकारी करके आस्थाधाम से अतिक्रमण हटाया जाएगा. वहीं टोडाभीम एसडीएम पूजा मीना ने कहा कि शिकायत मिलने के बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details