दिल्ली

delhi

ग्रेटर नोएडा के गांवों में दस तालाबों का होगा जीर्णोद्धार, लगाए जाएंगे 5000 पेड़ - Ten ponds to be renovated noida

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 13, 2024, 9:25 PM IST

Ten ponds to be renovated noida: ग्रेटर नोएडा के गांवों में 10 तालाबों का जीर्णोद्धार होने जा रहा है, जिनके आसपास पेड़ भी लगाए जाएंगे.

ग्रेटर नोएडा में दस तालाबों का होगा जीणोद्धार
ग्रेटर नोएडा में दस तालाबों का होगा जीणोद्धार (ETV Bharat)

नई दिल्ली/ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा के गांवों में जल्द ही 10 तालाबों का जीर्णोद्धार होने जा रहा है. प्राधिकरण ने इसके लिए रोटरी क्लब ऑफ इंडिया को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) दे दिया है. एसीईओ आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के गांव में स्थित तालाबों का जीणोद्धार करने के लिए प्राधिकरण प्रयासरत है. इसके साथ ही हरियाली को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक तालाब के आसपास 5000 पेड़ भी लगे जाएंगे.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार के प्रयास से रोटरी क्लब दिल्ली की तरफ से 10 तालाबों को गोद लिए जाने के लिए आवेदन किया गया है. हाल ही में इन दस तालाबों के लिए प्राधिकरण की तरफ से एनओसी जारी कर दी गई है. इनमें से पांच तालाबों का जीर्णोद्धार करने की जिम्मेदारी वर्क सर्किल 2 के प्रबंधक राजेश कुमार को और शेष पांच तालाबों के जीर्णोद्धार की जिम्मेदारी वर्क सर्कल 8 के वरिष्ठ प्रबंधक नागेंद्र सिंह को दी गई है.

यह भी पढ़ें-पहले ही बताना था कि LG ने पेड़ काटने का आदेश दिया..., सरकार से लेकर DDA पर भड़का सुप्रीम कोर्ट, जानें सब

प्राधिकरण के द्वारा जिन 10 तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा, उन तालाबों में ग्राम सैनी, भनोता, भोला रावल, धूम मानिकपुर, खेड़ी, गिरधरपुर, कुलीपुरा, रौनी, चिरसी और पंचायतन को चुना गया है. वहीं रोटरी क्लब की तरफ से बताया गया कि प्रत्येक तालाब के आसपास 5000 पेड़ लगाए जाएंगे. साथ ही उनका एक साल तक रखरखाव भी किया जाएगा. साथ ही पानी को साफ करने के लिए प्राकृतिक निस्पंदन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा. तालाब के पानी को साफ करने के लिए ओजोन जेनरेटर की स्थापना भी की जाएगी और आसपास का सौंदर्यकरण किया जाएगा. अगर तालाब के आसपास 5000 पेड़ लगाना संभव नहीं हुआ तो प्राधिकरण की तरफ से चिह्नित भूखंड पर यह पेड़ लगाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-DDA ने अमीरों के फॉर्म हाउस को बचाने के लिए बिना परमिशन काट दिए पेड़, मंत्री सौरभ भारद्वाज का बड़ा आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details