उत्तराखंड

uttarakhand

कुसुमलता गड़िया का शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए चयन, जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने दी बधाई

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 16, 2024, 9:35 AM IST

Shailesh Matiyani Award बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने चयनित करते हुए शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार देने का निर्णय लिया है. जिसमें एक नाम कुसुमलता गड़िया का भी है.कुसुमलता गड़िया को शैक्षिक उन्नयन एवं गुणात्मक सुधार के लिए ये पुरस्कार दिया जा रहा है. जिससे क्षेत्र के लोगों में खुशी की लहर है.

Etv Bharat
Etv Bharat

चमोली: राजकीय उच्चतर प्राथमिक विद्यालय वीणा की शिक्षिका कुसुमलता गड़िया को शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. जिससे पिंडर घाटी के शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने उन्हें बधाई देते हुए इसे पिंडर घाटी के लिए बड़ी उपलब्धि बताया. कुसुमलता गड़िया ने स्कूल में कई सराहनीय कार्य किए हैं, जिससे उनका स्कूल जिले में अव्वल रहता है.

पिछले दिनों शिक्षा विभाग की ओर से वर्ष 2023 के लिए शैलेश मटियानी राज्य शैक्षिक पुरस्कार की घोषणा गई है. इसके तहत राज्य के स्कूल कॉलेजों में शिक्षा के उन्नयन एवं गुणात्मक सुधार में विशेष योगदान करने वाले कुल 17 शिक्षक, शिक्षिकाओं का चयन किया गया है. इसके तहत प्रारम्भिक शिक्षा के 11 एवं माध्यमिक के 5 अध्यापक, अध्यापिकाओं का चयन किया गया है. जारी सूची के तहत राजकीय उच्चतर प्राथमिक विद्यालय वीणा की अध्यापिका शिक्षिका कुसुमलता गड़िया का भी चयन किया गया है. वो 2015 में इस विद्यालय में कार्यरत हैं.
पढ़ें-शैलेश मटियानी पुरस्कार के लिए चयनित हुए 17 शिक्षक, बेहतर शैक्षणिक कार्यों के लिए मिलेगा सम्मान

उस समय विद्यालय पर बंदी की तलवार लटक रही थी. लेकिन कुसुमलता गड़िया के प्रयास से स्कूल को बेहतरीन स्कूलों में गिना जाने लगा है. इस स्कूल में गड़िया ने अपनी मेहनत एवं अपने वेतन के कुछ अंश को खर्च कर लर्निंग कॉर्नर,पेंटिंग से इस तरह सजाया गया है कि जिसकी हर कोई तारीफ करता है. स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई करवाने से लेकर तमाम शैक्षाणिक, सांस्कृतिक एवं खेलकूद आदि क्षेत्रों में यहां के छात्र बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते आए हैं. विगत वर्षों में यहां के छात्र-छात्राओं ने योग, खेलकूद, विज्ञान महोत्सव आदि में राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग किया. प्रत्येक वर्ष इस स्कूल के छात्र छात्रवृत्ति परीक्षाओं में सफल होते आ रहे हैं.शिक्षिका गड़िया के द्वारा स्कूल की दीवारों पर क्यूआरकोड की देशभर में सराहना की जा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details