हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गरीब बच्चों का भविष्य संवार रही टीचर होम कमेटी, अब तक 3 हजार छात्रों को मिली निशुल्क कोचिंग की सुविधा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 7, 2024, 8:00 PM IST

Free Coaching To Poor Students In Kullu: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में टीचर होम कमेटी गरीब बच्चों का भविष्य संवार रही है. टीचर होम कमेटी के तहत अब तक 3 हजार बच्चों को निशुल्क कोचिंग की सुविधा दी गई है. साथ ही करीब एक हजार छात्रों को निशुल्क किताबें बांटी गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कुल्लू:देशभर में छात्र अपनी बेहतर भविष्य के लिए दिन-रात पढ़ाई कर रहे हैं. वहीं, कई छात्र नीजि संस्थानों और कोचिंग की मदद से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. ताकि वह प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर सके. वहीं, कई ऐसे छात्र हैं, जो गरीब परिवारों से आते हैं, इस बच्चों के परिवार के पास कोचिंग और प्राइवेंट स्कूलों में फीस देने के लिए पैसे नहीं होते हैं. जिसकी वजह से ये लोग अच्छी शिक्षा से महरूम हो जाते हैं. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने एक कमेटी बनाई है, जिसके तहत इन बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जा रही है.

अब तक 3 हजार छात्रों को दी गई निशुल्क कोचिंग

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला में सरकारी स्कूल के शिक्षक भी अपने-अपने प्रयासों से छात्रों को निशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवा रहे हैं. ताकि छात्रों का भविष्य संवर सके. निजी कोचिंग संस्थानों में जहां छात्रों को हजारों रुपए की फीस भरनी पड़ती है. वही, कुल्लू जिला में सरकारी स्कूल के शिक्षक निशुल्क कोचिंग से छात्रों को ज्ञान बांट रहे हैं. ताकि वे प्रतियोगी परीक्षा में बेहतर परिणाम ला सके.

अब तक 3 हजार छात्रों को दी गई निशुल्क कोचिंग

जिला कुल्लू में साल 2016 से टीचर होम कमेटी इस तरह का कार्य कर रही है और निशुल्क कोचिंग देकर कई छात्र आज प्रतियोगी परीक्षा में भी बेहतर परिणाम हासिल कर चुके हैं. साल 2016 में टीचर होम कमेटी का गठन किया गया था और अब 30 सदस्य इस टीम में काम कर रहे हैं. इस कमेटी को बनाने का मकसद ही छात्रों को शिक्षा उपलब्ध कराना था. क्योंकि समाज में कई छात्र कमजोर वर्ग से भी आते हैं और वह निजी संस्थानों में महंगे दामों पर शिक्षा हासिल नहीं कर सकते. ऐसे में टीचर होम कमेटी द्वारा सरकारी स्कूलों में छुट्टियों के दौरान निशुल्क रूप से शिक्षा उपलब्ध करवाई जाती है.

टीचर होम कमेटी के तहत गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा

टीचर होम कमेटी के द्वारा अब तक 3000 बच्चों को निशुल्क रूप से शिक्षा उपलब्ध करवाई गई है. जिसमें सरकारी स्कूल के छात्रों के अलावा निजी स्कूल के छात्र भी शामिल है. इतना ही नहीं टीचर होम कमेटी द्वारा बुक बैंक भी चलाया जा रहा है, जिसमें छात्र अपने पिछले सेमेस्टर की किताबें जमा करवाते हैं और बुक बैंक के माध्यम से 1000 गरीब बच्चों को निशुल्क पुस्तक भी दी जाती है. कमेटी द्वारा जिला कुल्लू में आठ बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी उठाया जा रहा है. इसके अलावा जरूरतमंद बच्चों को नवोदय की निशुल्क कोचिंग भी प्रदान करवाई जा रही है.

अब तक 3 हजार छात्रों को दी गई निशुल्क कोचिंग

टीचर होम कमेटी द्वारा हर रविवार के दिन भी निशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवाई जाती है. रविवार के दिन 11:00 बजे से लेकर दोपहर 3:00 बजे तक और छुट्टियों के दिनों में छात्रों को निशुल्क रूप से विभिन्न प्रतियोगिता की तैयारी करने में मदद करते हैं. टीचर होम कमेटी से निशुल्क कोचिंग लेकर 25 छात्रों का नवोदय स्कूल में भी चयन हुआ है. वही कोचिंग में छात्रों को कॉपियां व किताबें भी टीचर होम कमेटी द्वारा निशुल्क रूप से उपलब्ध करवाई जाती है. इसके अलावा कोरोना कल में जब छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करने में भी परेशानी पेश आ रही थी तो, कमेटी द्वारा 20 छात्रों को मोबाइल भी प्रदान किए गए. ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.

अब तक 3 हजार छात्रों को दी गई निशुल्क कोचिंग

टीचर होम कमेटी द्वारा अब आगामी समय में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश शिक्षा और जेईई की निशुल्क कोचिंग भी प्रदान की जाएगी. टीचर होम कमेटी द्वारा इस बारे प्लान तैयार किया गया है और इस साल 50 जरूरतमंद बच्चों को यह निशुल्क कोचिंग दी जाएगी. ताकि वे पीछे ना रहे. इसके अलावा कमेटी द्वारा सरवरी में अपना भवन भी तैयार किया जा रहा है, जहां पर निशुल्क रूप से कोचिंग प्रदान की करने की भी व्यवस्था की जाएगी.

टीचर होम कमेटी के अध्यक्ष श्यामलाल हांडा ने बताया कि जिला कुल्लू में गरीब बच्चों को अन्य बच्चों की तरह शिक्षा मिल सके. इसके लिए टीचर होम कमेटी के द्वारा प्रयास किया जा रहे हैं. सरकारी स्कूल में अपनी सेवाएं दे रहे शिक्षक इसमें सहयोग करते हैं और समय-समय पर छात्रों के लिए निशुल्क कोचिंग का प्रावधान भी किया जाता है. इस कोचिंग में कोई भी छात्र जाकर शिक्षा ग्रहण कर सकता है.

गरीब बच्चों का भविष्य संवार रही टीचर होम कमेटी

टीचर होम कमेटी से जुड़े हुए शिक्षक श्याम सुंदर महंत, शिक्षक जीतराम का कहना है कि वह भी इस कमेटी के माध्यम से छात्रों के भविष्य को संवारने का काम कर रहे हैं. ताकि गरीब वर्ग के छात्रों को भी उच्च शिक्षा मिल सके और वह अपना भविष्य बना सके. टीचर होम कमेटी के द्वारा साल 2016 से यह प्रयास किया जा रहा है और कमेटी आज अपने प्रयासों में सफल भी हुई है. ऐसे में आने वाले समय में भी विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग निशुल्क रूप से छात्रों को उपलब्ध करवाई जाएगी.

खराहल घाटी के डोभी के रहने वाली जीविका, लोअर विंग के रहने वाले रजत, और दीपक का कहना है कि उन्होंने ने भी टीचर होम कमेटी द्वारा दी जा रही फ्री कोचिंग का लाभ उठाया और आज वह जवाहर नवोदय स्कूल में अपनी आगामी शिक्षा को पूरा कर रहे हैं. टीचर होम कमेटी द्वारा गरीब छात्रों के लिए जो प्रयास किया जा रहे हैं वह सराहनीय है.

ये भी पढ़ें:'मिनी स्विट्जरलैंड' की सुंदरता के आगे कुल्लू-मनाली सब फेल!, बर्फबारी के बाद डलहौजी में दिखा जन्नत सा नजारा

ABOUT THE AUTHOR

...view details