उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में खास रहेगा ये विश्व शिक्षक दिवस, उत्कृष्ट कार्य करने वाले टीचर्स भी होंगे सम्मानित - Teachers Will Be Honored

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 3, 2024, 10:32 PM IST

Teachers Will Be Honored देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस 5 सितंबर को हर साल स्कूलों में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस खास मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा.

Teachers Will Be Honored
विश्व शिक्षक दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित (PHOTO- ETV Bharat)

देहरादूनःउत्तराखंड सरकार हर साल शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकों को सम्मानित करती है. इसी क्रम में इस साल भी आगामी 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को जिला और ब्लॉक स्तर पर सम्मानित करने का निर्णय लिया है. इसके लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर सम्मान समारोह आयोजित कर राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर सम्मानित शिक्षकों और विद्यालय स्तर पर बेहतर काम करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा.

विद्यालय शिक्षा विभाग के तहत प्रदेश भर में संचालित सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 5 सितंबर को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाएगा. इस दौरान सभी स्कूलों में वाद-विवाद प्रतियोगिता और गोष्ठियों का भी आयोजन किया जाएगा. जिसमें 'शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षक का योगदान' पर चर्चा की जाएगी. इसको लेकर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. साथ ही मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि शिक्षक दिवस के मौके पर सभी स्कूलों में भाषण, चित्रकला, गायन और वाद-विवाद प्रतियोगिता समेत गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें छात्र-छात्राओं की मौजूदगी अनिवार्य रहेगी.

बता दें कि देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है. शिक्षा मंत्री धन सिंह ने कहा कि समाज निर्माण में शिक्षक की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है. जो बच्चों को जीवन में आने वाली चुनौतियों से लड़ना सिखाते हैं. साथ ही भविष्य के बेहतर निर्माण की प्रेरणा देते हैं. जिला और ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले सम्मान समारोह में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अभिभावक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों के साथ ही विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ेंःWorld Teachers' Day 2023: विश्व शिक्षक दिवस मनाने की क्या है वजह, जानें खास बातें

ABOUT THE AUTHOR

...view details