उत्तराखंड

uttarakhand

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम, कांग्रेस मुख्यालय में किया गया सुंदरकांड पाठ, ये दिग्गज रहे मौजूद

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 22, 2024, 3:06 PM IST

Updated : Jan 22, 2024, 4:59 PM IST

Sunderkand path, Congress Sunderkand path, Ram Mandir राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर कांग्रेस मुख्यालय में सुंदरकांड पाठ किया गया. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत जैसे वरिष्ठ नेता इस दौरान मुख्यालय में मौजूद रहे. सुंदरकांड के बाद विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया.

Congress Sunderkand path
कांग्रेस मुख्यालय में किया गया सुंदरकांड पाठ

कांग्रेस मुख्यालय में किया गया सुंदरकांड पाठ

देहरादून:अयोध्या के राम मंदिर में आज प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन किया गया. इसमें देशभर की तमाम बड़ी हस्तियों ने शिरकत की. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करने के लिए देश के कोने कोने से भक्त अयोध्या पहुंचे. देवभूमि उत्तराखंड में भी राम नाम की धूम दिखी. राजधानी देहरादून में जगह-जगह पर राम भक्तों की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया. इन सबके बीच कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में सुंदरकांड का पाठ का आयोजन किया गया.

इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत जैसे वरिष्ठ नेताओं ने सुंदरकांड के पाठ में शिरकत की. कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. इस उपलक्ष में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष माहरा ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अयोध्या में हो रही राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर गुरु शंकराचार्य जी ने कुछ शंकाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने कहा चारों पीठों के शंकराचार्य आज के कार्यक्रम को लेकर अपनी शंकाएं व्यक्त कर रहे हैं, लेकिन उन शंकाओं का अब तक उत्तर नहीं मिल पाया है.

पढ़ें-सीएम धामी ने टपकेश्वर मंदिर से देखा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण, परिवार संग किया हवन-पूजन

करन माहरा ने कहा शंकराचार्य ने एक बहुत बड़ी बात शास्त्रों का उदाहरण देते हुए कही. उन्होंने कहा मंदिर एक शरीर है, मंदिर में स्थापित की गई मूर्ति आत्मा है. शंकराचार्य ने कहा मंदिर परमात्मा का शरीर होता है. उसका कलश, ध्वजा पताकाएं, उनका सर, बाल होते हैं. ऐसे में आधे अधूरे स्वरूप के साथ आप प्राण प्रतिष्ठा कर देंगे?

पढ़ें-रामरंग में रंगा उत्तराखंड, प्रदेशभर में शोभा यात्रा की धूम,दून में सीएम धामी ने संभाला मोर्चा

उन्होंने अपनी दूसरी शंका भी जाहिर करते हुए कहा कि सैकड़ों वर्षों से जिस पुरानी मूर्ति की पूजा अर्चना हो रही है, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा पहले हो चुकी है, उस मूर्ति को अयोध्या से हटाया गया जो अनिष्टता का कारण बन सकता है. करन माहरा ने कहा इसलिए आज उत्तराखंड कांग्रेस की महिलाओं और कांग्रेस सेवा दल की महिलाओं ने संयुक्त रूप से पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में सुंदरकांड का पाठ किया गया है. उन्होंने कहा आज पूरे प्रदेश में महिलाओं की ओर से सुंदरकांड का पाठ किया गया है, ताकि शंकराचार्य की ओर से जो शंकाएं व्यक्त की गई हैं, उस अनिष्ट, अमंगल से बचा जा सके.

Last Updated : Jan 22, 2024, 4:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details