छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रायपुर में किसान गर्म मौसम में भी उगा रहा स्ट्रॉबेरी, नई किस्मों को भी किया ईजाद

Strawberry Cultivation छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक कृषि विशेषज्ञ और किसान ने गर्म मौसम में स्ट्रॉबेरी की खेती कर रही है. इतना ही नहीं उसने स्ट्रॉबेरी की नई किस्मों को ईजाद भी किया है. Raipur

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 10, 2024, 1:33 PM IST

Strawberry Cultivation in Raipur
रायपुर में स्ट्रॉबेरी की खेती

रायपुर : देश का धान का कटोरा माना जाने वाला छत्तीसगढ़ चावल की कई किस्मों की खेती के लिए प्रसिद्ध है. इसी क्रम में रायपुर के एक किसान ने अपने कृषि कौशल और तकनीकों की मदद से रायपुर के गर्म मौसम में भी स्ट्रॉबेरी की सफल खेती कर दिखाया है. उनकी यह सफलता प्रदेशभर के किसानों के लिए एक मिसाल है.

रायपुर के आउटर में कर रहे स्ट्रॉबेरी की खेती: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के आउटर में स्थित अपने कृषि फार्म में प्रभात कुमार त्रिपाठी स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैं. स्ट्रॉबेरी की खेती करने वाले प्रभात कुमार त्रिपाठी कृषि विशेषज्ञ हैं, जो पहले कई कंपनियों में कृषि सलाहकार के तौर पर काम कर चुके हैं. त्रिपाठी ने रसदार शीतोष्ण फल की खेती का जिम्मा उठाया है.

स्ट्रॉबेरी की नई किस्मों को किया ईजाद: प्रभात कुमार त्रिपाठी लगभग 1.5 एकड़ में शीतोष्ण फल स्ट्रॉबेरी की तीन अलग-अलग किस्मों की खेती कर रहे हैं, जिनमें 'विंटर डॉन', 'ब्रिलियंस' और अन्य शामिल हैं. त्रिपाठी ने बताया कि ये किस्में रायपुर की जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त हैं. वह पिछले दो साल से स्ट्रॉबेरी की खेती में लगे हुए हैं. इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्थानों से यहां लाए गए मातृ पौधों के जरिए से पौधों की कुछ किस्मों को भी ईजाद किया है.

छत्तीसगढ़ के किसान पपीता की खेती करते समय इन बातों का रखें ध्यान, हो जाएंगे मालामाल
बस्तर में ड्रैगन फ्रूट की खेती, किसानों के लिए खुले कमाई के द्वार, उत्पादन के साथ अब निर्यात पर जोर
अंबिकापुर के इस पंचायत की हर दूसरी महिला किसान है लखपति, खेती से कर रही बंपर कमाई

(पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details