झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

चेक पोस्ट से निगरानी, कैमरे की नजर कैसे काम कर रहा पोस्ट, एसपी रात में सुरक्षा का ले रही जायजा

विधानसभा चुनाव को लेकर पलामू के सीमावर्ती इलाके में विशेष चौकसी बरती जा रही है. एसपी खुद पोस्ट का जायजा ले रही हैं.

Special vigilance in border areas of Palamu regarding the assembly election
चेक पोस्ट का निरीक्षण करतीं पलामू एसपी (ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 6 hours ago

Updated : 5 hours ago

पलामूः विधानसभा चुनाव को लेकर इंटरस्टेट एवं इंटर डिस्ट्रिक्ट चेक पोस्ट की स्थापना की गई है. इंटरस्टेट चेक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है एवं इसकी मॉनिटरिंग मुख्यालय से की जा रही है. सभी चेक पोस्ट पर 24 घंटे दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है. चेक पोस्ट के माध्यम से स्टेट हाईवे, नेशनल हाईवे की एक-एक रोड पर निगरानी को बढ़ाया गया है एवं वाहनों की जांच की जा रही है.

पलामू एसपी रीष्मा रमेशन खुद रात में चेक पोस्ट का निरीक्षण कर रही हैं एवं सुरक्षा के इंतजाम की समीक्षा कर रही. एसपी ने बताया कि चेक पोस्ट के माध्यम से गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है एवं जांच की जा रही है. अभी चेक पोस्ट पर पुलिस एवं दंडाधिकारी की तैनाती की गई है. ईटीवी भारत ने पलामू के सतबरवा स्थित इंटर डिस्ट्रिक्ट चेक पोस्ट का जायजा लिया है. इस दौरान चेक पोस्ट किस तरह से कार्य कर रहा है यह देखा.

जानकारी देते संवाददाता नीरज (ईटीवी भारत)

सतबरवा के थाना प्रभारी अंचित कुमार ने बताया कि चेक पोस्ट के माध्यम से 24 घंटे वाहनों की जांच की जा रही है. इस दौरान वाहनों में यह देखा जा रहा है कि कोई व्यक्ति कैश लेकर या संदिग्ध सामग्री लेकर तो नहीं चल रहा है. इस दौरान एक-एक वाहनों का डाटा तैयार किया जा रहा है एवं उसका मोबाइल नंबर भी रखा जा रहा है. विधानसभा चुनाव को लेकर यह महत्वपूर्ण चेक पोस्ट पोस्ट है. थाना प्रभारी ने बताया कि चेक पोस्ट पर 24 घंटे जवान तैनात हैं. दरअसल पलामू में बिहार-सीमा पर इंटर स्टेट चेक पोस्ट बनाए गए हैं.

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के उद्देश्य से पलामू की पुलिस अधीक्षक रीष्मा रमेशन ने मध्य रात्रि बिहार -झारखंड इंटरस्टेट बॉर्डर के प्रमुख चेक पोस्टों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने हुसैनाबाद के दंगवार, देवरी व पथरा चेक पोस्टों का गहन निरीक्षण किया. पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक ने सभी चेक पोस्टों पर मौजूद रजिस्टरों की जांच की. यह सुनिश्चित किया कि चुनाव के दौरान हर प्रकार की गतिविधि का सही से रिकॉर्ड रखा जा रहा है. उन्होंने चेक पोस्ट पर तैनात अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए.

उन्होंने अधिकारियों को चुनाव के दौरान विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी वाहनों की कड़ी जांच, सीमा पार आने-जाने वाले हर वाहन की गहन जांच करने, प्रत्येक व्यक्ति की पूरी जानकारी दर्ज करने, रात के समय सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की तैनाती व रात के समय विशेष गश्त को बढ़ाने के साथ साथ कोई भी संदिग्ध गतिविधि न हो. यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. चेक पोस्टों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. किसी भी अवैध गतिविधि को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने आम जनता से अपील की है कि वह चुनाव के दौरान शांति बनाए रखें. किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें. यह सहयोग चुनाव को सफल और शांतिपूर्ण बनाने में सहायक होगा.

ये भी पढ़ेंः

पलामू में भारी मात्रा में कारतूस और हथियार बरामद, नक्सलियों के खिलाफ पुलिस का एक्शन

Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: झारखंड-बंगाल बॉर्डर का हुआ औचक निरीक्षण, चेक पोस्ट पर कड़ी निगरानी के निर्देश

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details