उत्तराखंड

uttarakhand

कोटद्वार मालन पुल का पुनर्निर्माण शुरू, विधानसभा अध्यक्ष ऋतू खंडूडी ने किया भूमि पूजन

Bridge On Malan River in Kotdwar कोटद्वार में मालन नदी पर बने पुल के पुनर्निर्माण के लिए विधानसभा अध्यक्ष ऋतू भूषण खंडूडी ने भूमि पूजन कर शिलान्यास किया है. जिससे स्थानीय लोगों ने विधानसभा अध्यक्ष का आभार जताया है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 2, 2024, 4:25 PM IST

Published : Mar 2, 2024, 4:25 PM IST

Updated : Mar 2, 2024, 5:50 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

कोटद्वार मालन पुल का पुनर्निर्माण शुरू

कोटद्वार: क्षेत्र की जनता को भाबर से जोड़ने वाले मालन नदी पर बने पुल के पुनर्निर्माण को लेकर आज विधानसभा अध्यक्ष ऋतू भूषण खंडूडी ने भूमि पूजन कर शिलान्यास किया है. इसी बीच भारी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे. मालन पुल का पुनर्निर्माण करीब 26 करोड़ 65 लाख की लागत से किया जाएगा. जिसमें 12 पिल्लर के माध्यम से पुल का पुनर्निर्माण होगा. पुल का पुनर्निर्माण होने पर स्थानीय लोगों में भारी खुशी है.

भारी बरसात से ढह गया था मालन नदी पर बना पुल:बता दें कि बीते साल हुई भारी बरसात के कारण मालन नदी के पुल के बीच का हिस्सा पानी के तेज बहाव के चलते ढह गया था और पिल्लर धंसने से एक युवक की मौत भी हो गई थी. पुल के पुनर्निर्माण को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ऋतू भूषण खंडूडी लगातार प्रयास कर रही थी.

24 फरवरी उत्तराखंड सरकार ने दी थी वित्तीय स्वीकृति :13 जुलाई 2023 को आपदा की भेंट चढ़े पुल का पुनर्निर्माण के लिए सात माह में विभाग द्वारा टेंडर प्रक्रिया निकाली गई. 24 फरवरी 2024 को उत्तराखंड सरकार ने वित्तीय स्वीकृति प्रदान की. बता दें कि राज्य सरकार द्वारा नंबर 2022 में पुलों का सेफ्टी ऑडिट करवा गया. जिसमें 36 पुल आवागमन के लिए असुरक्षित थे. जिसमें मालन नदी पर बना पुल भी था.

तय समय में पूरा होगा पुल का पुनर्निर्माण कार्य:लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड दुगड्डा के अधिशासी अभियंता ने बताया कि मालन का निर्माण तय समय में पूर्ण किया जाएगा. वहीं मालन नदी पर कलालघाटी मवाकोट कोटद्वार पुल का प्रथम चरण के सर्वे का कार्य तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार से वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद कोटद्वार भाबर को जोड़ने के लिए एक नये पुल का निर्माण भी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 2, 2024, 5:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details