राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

स्पीकर बिरला ने दिल्ली में नागर विमानन मंत्री के साथ की कोटा एयरपोर्ट को लेकर बैठक, AAI को जल्द डीपीआर बनाने के निर्देश - issue of airport in kota

कोटा में बहुप्रतीक्षित एयरपोर्ट को लेकर फिर से हलचल होने लगी है. राज्य सरकार ने जहां कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने का निर्णय किया है, वहीं केन्द्र में भी स्थानीय सांसद और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने प्रयास तेज कर दिए. उन्होंने बुधवार को सिविल एविएशन विभाग के मंत्री और अधिकारियों को बुलाकर कोटा में एयरपोर्ट का काम तेजी से शुरू करने के निर्देश दिए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 3, 2024, 8:02 PM IST

issue of airport in kota
कोटा एयरपोर्ट को लेकर बैठक (photo etv bharat kota)

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को संसद भवन स्थित अपने चैंबर में नागर विमानन मंत्री के राम मोहन नायडू और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों से कोटा एयरपोर्ट के संबंध में चर्चा की. इस दौरान बिरला और सिविल एविएशन मिनिस्टर राममोहन नायडू ने कोटा के नए ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की डीपीआर जल्द बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अधिकारियों को निर्देशित किया. बिरला का कहना था कि हाड़ौती क्षेत्र के विकास के लिए कोटा में एयरपोर्ट जरूरी है.

बिरला ने अधिकारियों से कहा कि राजस्थान सरकार इसके निर्माण में आ रही समस्याओं को दूर कर रही है. केंद्र सरकार को भी अपने स्तर पर औपचारिकताएं जल्द पूरा करनी चाहिए. दोनों सरकारों को समन्वय बनाकर रखना होगा, तभी एयरपोर्ट का निर्माण जल्द शुरू होगा. बिरला ने बताया कि कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण होने के बाद एयरबस ए 320 विमान यहां उतर सकेंगे.

पढ़ें: कोटा एयरपोर्ट की भूमि से विधुत लाइन शिफ्टिंग की बाधा हुई दूर, ओम बिरला ने अधिकारियों से लिया फीडबैक

मंत्री नायडू ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और राज्य सरकार के बीच एमओयू पर अगले माह हस्ताक्षर हो जाएंगे. इसके बाद वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से एन्वायरोमेंटर क्लियरेंस सहित अन्य विभागों से एनओसी ली जाएगी. डीपीआर बने और एनओसी आने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू करवा दी जाएगी. टेंडर होने के बाद 2 साल के भीतरी निर्माण करवा कर एयरपोर्ट को शुरू कर दिया जाएगा. मंत्री नायडू ने कहा कि मंत्रालय का प्रयास रहेगा कि कोटा को देश के सभी प्रमुख शहरों के लिए फ्लाइट उपलब्ध हो. कोटा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट पर रनवे की लंबाई अब 3.5 किमी होगी. पहले यह लंबाई 2.8 किमी तय की गई थी, लेकिन बढ़ती गर्मी को देखते हुए विमान परिचालन की आवश्यकताओं के मद्देनजर अब इसे बढ़ाकर 3.5 किमी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details