बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना इस्कॉन मंदिर से निकली गई श्री जगन्नाथ रथ यात्रा, लाखों भक्त हुए शामिल - Jagannath Rath Yatra

पटना के इस्कॉन मंदिर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली गई. इस दौरान डिप्टी सीएम विजय सिन्हा भी शामिल हुए. रथ यात्रा में हजारों की संख्या में कृष्ण भक्त पहुंचे हुए थे. इसको लेकर काफी इंतजाम किए गए थे. पढ़ें पूरी खबर-

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 7, 2024, 8:01 PM IST

Updated : Jul 8, 2024, 9:54 AM IST

Etv Bharat
पटना में निकाली गई जगन्नाथ रथ यात्रा (Etv Bharat)

पटना में निकाली गई जगन्नाथ रथ यात्रा (Etv Bharat)

पटना : इस्कॉन मंदिर से श्री जगन्नाथ रथ यात्रा निकल चुकी है. बिहार सरकार मे डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा के द्वारा कृष्णा, बलदेव और सुभद्रा की आरती उतार कर सड़क झाड़ू से साफ कर रथ को आगे बढ़ाया. इस रथ यात्रा में देश के विभिन्न जगह से श्रद्धालु भक्त पटना के जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं.

भक्तों का उमड़ा जन सैलाब (Etv Bharat)

निकाली गई जगन्नाथ रथ यात्रा : जगन्नाथ रथ यात्रा में कई विदेशी मेहमान भी यहां पहुंचे हुए हैं. जुनून ऐसा है कि महिला भक्त झाड़ू से सड़क साफ करती दिखाई दीं तो कई महिलाओं ने अपने पल्लू से सड़क को साफ किया. भक्तों में इतना उत्साह है कि कृष्ण भक्ति में झूमते-नाचते-गाते रथ यात्रा में शामिल हुए हैं.

नाचते गाते रथ यात्रा में शामिल हुए भक्त (ETV Bharat)

रात्रि में होगा भजन कीर्तन: रथ यात्रा इस्कॉन मंदिर से शुरू हुई है जो तारामंडल हाई कोर्ट होते हुए जेडीवीमेंस कॉलेज और डाक बंगला पहुंचेगी. डाक बंगला से फिर इस्कॉन मंदिर पहुंचेगी. रास्ते में भक्तों के बीच प्रसाद वितरण किया जा रहा है. जगह-जगह पर पुष्प वर्षा की जा रही है और आरती उतारी जा रही है. इस्कॉन मंदिर के पास में भक्तों के लिए महाप्रसाद वितरण किया जाएगा. रात्रि में इस्कॉन मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन किया जाएगा.

आरते करते डिप्टी सीएम विजय सिन्हा (ETV Bharat)

फूलों से सजाया गया रथ : बता दें कि जगन्नाथ रथ यात्रा को लेकर के रथ को कोलकाता, बेंगलुरु और थाईलैंड के फूलों से सजाया गया है. जिसमें भगवान श्री कृष्ण, बलदेव और सुभद्रा विराजमान हैं. 40 फीट की हाइड्रोलिक पर जगन्नाथ रथ यात्रा को निकाला गया है. जिस रास्ते से रथ निकल रहा है उस रास्ते की बिजली काट दी गई है ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी ना हो.

भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा (Etv Bharat)

डिप्टी सीएम विजय सिन्हा भी हुए शामिल : डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि श्री जगन्नाथ रथ यात्रा पूरे देश में निकलती है. बिहार में पटना के इस्कॉन मंदिर से जगन्नाथ यात्रा निकाल रही है, जो श्री जगन्नाथ पुरी की याद दिलाती है. भगवान से यही कामना करते हैं कि देश हमारा तरक्की करे. उन्होंने कहा कि भक्तों को जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होना चाहिए, भक्ति भाव से प्रेम सद्भावना बढ़ता है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jul 8, 2024, 9:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details