मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गैस रिसाव की खबर से शिवपुरी में दहशत, 21 जून को गैस रिसाव से हुआ था बॉलस्ट - Shivpuri Gas leak case

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : May 19, 2024, 5:36 PM IST

शिवपुरी में रविवार को गैस रिसाव की खबर से क्षेत्र के लोगों दहशत का माहौल है. लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को दी. सूचना पर पहुंची प्रशासनिक टीम ने एहतियात के तौर पर फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस को तैनात कर दिया है. दरअसल 21 जून 2023 को फतेहपुर क्षेत्र में गैस रिसाव से एक ब्लॉस्ट हो गया था. जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी.

GAS LEAKED AGAIN IN SHIVPURI
शिवपुरी में फिर गैस रिसाव (ETV Bharat)

गैस रिसाव की सूचना पर पहुंचा प्रशासनिक अमला (ETV Bhaat)

शिवपुरी। शहर के फतेहपुर क्षेत्र में अज्ञात गैस के रिसाव से क्षेत्र में दहशत का माहौल है. सुरक्षा के लिहाज से मौके पर फायर ब्रिगेड सहित एंबुलेंस को तैनात कर दिया गया है. बता दें कि 21 जून 2023 को इसी क्षेत्र में अज्ञात गैस के रिसाव से चलते एक मकान में ब्लास्ट हो गया था. इस ब्लास्ट में करीब 6 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. धमाका इतना जबरदस्त था कि मकान की छत और दरवाजा टूट गए थे. रविवार को जब से इस क्षेत्र से अज्ञात गैस के रिसाव की खबर आई तब से लोगों में दहशत का माहौल बना है.

लोगों को गैस जैसी बदबू महसूस हुई

जानकारी के मुताबिक फतेहपुर क्षेत्र में रविवार को आस-पड़ोस के लोगों को गैस जैसी बदबू आई थी. इसके बाद लोगों ने अपने घरों से बाहर निकल कर देखा तो बिजली के खंबे से धुंआ भी उठ रहा था. इसके साथ ही किसी प्रकार के गैस के रिसाव भी हो रहा था. पूर्व में भी गैस रिसाव के चलते बड़ी घटना हो चुकी है. इसी के चलते लोगों में दहशत व्याप्त है.

प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा

जैसे ही गैस रिसाव की सूचना पुलिस और प्रशासन को लगी. इसके बाद मौके पर प्रशासन ने एहतियात के तौर पर फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस सहित पुलिस की तैनाती कर दी. बता दें कि मौके पर शिवपुरी एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य प्रशासनिक अमला भी मौजूद रहा. साथ ही मौके पर थिंक गैस से जुड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. इस दौरान लोगों ने हंगामा भी किया.

सीवर लाइन की गैस होने की जताई आशंका

वहां मौजूद थिंक गैस के अधिकारियों का कहना है कि 'उनके द्वारा जांच उपकरणों से जांच की गई है. लगातार रिसाव हो रही गैस को सीवर लाइन से होने की आशंका जाहिर की है. मौके पर मौजूद नगरीय प्रशासन ने क्षेत्र के कई सीवर लाइन पर लगे चेंबर के ढक्कनों को हटा दिया है. जिससे अगर गैस का रिसाव सीवर के जरिए हो रहा हो तो वह निकल जाए.

21 जून को घट गई थी बड़ी घटना

शिवपुरी के फतेहपुर क्षेत्र में 21 जून 2023 को अज्ञात गैस के चलते एक मकान में धमाका हो गया था. इस धमाके में राघवेंद्र लोधी उनकी पत्नी रानी लोधी और उज्जवल भार्गव गंभीर रूप से घायल हुए थे. जिनकी एक के बाद एक तीनों की मौत हो गई थी. वहीं इस हादसे में मृतक दंपति की बेटी भी गंभीर रूप से घायल हुई थी. तीन लोगों की मौत के बाद प्रशासन ने इस मामले की जांच कराई थी. इस जांच कमेटी में गेल इंडिया के अधिकारी सहित प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए थे. लेकिन इस घटना को 11 माह के लगभग गुजर जाने के बाद भी अब तक की गई जांच को जनता के सामने नहीं रखा गया है. 21 जून को हुए धमाके का कारण अब तक किसी को भी नहीं बताया गया है. यही वजह है कि आज यानि 19 मई को एक बार फिर गैस रिसाव होने के चलते क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है.

यहां पढ़ें...

ग्वालियर में निर्माणाधीन बिल्डिंग में फटा पेंट से भरा ड्रम, जहरीली गैस से 4 मजदूर हुए बेहोश, रेस्क्यू कर मजदूरों को निकाला

मुरैना में फूड प्रोडक्ट फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसाव से 5 मजदूरों की मौत, मृतकों में 3 सगे भाई

एसडीएम का बयान

मौके पर मौजूद शिवपुरी एसडीएम अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि "हर एंगल से जांच की गई थी. जांच के दौरान जानकारी में आया कि यह गैस जैसा रिसाव बिजली के खंबे में अर्थिग की वजह से पाया गया था. फिलहाल बिजली के खंबे की अर्थिग को दुरुस्त कराने बाद रिसाव बंद हुआ है. इसके बाद भी मौके पर अमले को तैनात किया गया है. जो कुछ घंटे तक मौके पर निगरानी करेगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details