झारखंड

jharkhand

रांची के पहाड़ी मंदिर में बनेगा शिव परिक्रमा पथ, मृग विहार से बढ़ेगी पहाड़ी मंदिर की रौनक - Pahadi Mandir In Ranchi

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 19, 2024, 3:12 PM IST

Development work in pahadi mandir Ranchi. रांची के प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर का विकास किया जाएगा. पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने वाले भक्तों के लिए सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. श्रद्धालु मंदिर की परिक्रमा कर सकें इसके लिए परिक्रमा पथ का निर्माण शीघ्र कराया जाएगा.

http://10.10.50.75//jharkhand/18-April-2024/jh-ran-02-pahadimandir-shivparikrama-7210345_18042024173533_1804f_1713441933_731.jpg
Development Work In Pahadi Mandir Ranchi

पहाड़ी मंदिर में बनेगा शिव परिक्रमा पथ

रांची: राजधानी रांची के ऐतिहासिक पहाड़ी स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद भक्तों को मंदिर की परिक्रमा करने की सुविधा जल्द मिलने वाली है. इसके लिए पहाड़ी मंदिर विकास समिति ने शिव परिक्रमा पथ के निर्माण का फैसला लिया है. साथ ही योजना के लिए डीपीआर बनाने का निर्देश भी दे दिया गया है. पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सचिव और झारखंड राज्य हिन्दू धार्मिक न्यास पर्षद के सदस्य राकेश कुमार सिन्हा ने इसकी जानकारी दी है. राकेश कुमार सिन्हा ने बताया कि पहाड़ी मंदिर के सौंदर्यीकरण के साथ-साथ मृग विहार बनाने की भी योजना है.

करीब 350 फीट ऊंची पहाड़ी हिमालय से भी है पुरानी

रांची विश्वविद्यालय में भूगर्भ शास्त्र के प्रोफेसर डॉ नीतिश प्रियदर्शी कहते हैं कि जिस पहाड़ी पर भगवान भोलेनाथ विराजते हैं वह करीब 350 फीट ऊंची पहाड़ी हिमालय से भी पुरानी है. खोंडालाइट पत्थर से बना यह पहाड़ धरती की उत्पत्ति का इतिहास भी अपने आप में समेटे हुए हैं. समुद्रतल से करीब 2140 फीट ऊंची इस पहाड़ी का पत्थर अब भुरभुरा हो गया है और इसके संरक्षण की जरूरत है.

शिवरात्रि के दिन मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने की थी खास घोषणा

शिवरात्रि के दिन मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन पहाड़ी मंदिर के कार्यक्रम में शामिल हुए थे. उस दौरान मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की थी कि सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि पहाड़ी की चोट पर अवस्थित भगवान भोलेनाथ के मंदिर तक बुजुर्ग भी पहुंच सकें. उन्होंने कहा था कि बुजुर्ग और दिव्यांग चाह कर भी चोटी पर स्थित भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग का दर्शन नहीं कर पाते हैं. ऐसे में सरकार ऐसी व्यवस्था करना चाहती है कि सभी लोग भगवान भोलेनाथ का दर्शन कर सकें.

पहाड़ी मंदिर परिसर में पौधरोपण भी किया जाएगा

पहाड़ी मंदिर विकास समिति के सचिव राकेश सिन्हा ने बताया कि पहाड़ी मंदिर के संरक्षण के लिए जहां पहाड़ी के चारों ओर गार्डवॉल बनाया जाएगा, वहीं पहाड़ी मंदिर के पहाड़ों पर मिट्टी का अपरदन रोकने के लिए सघन पौधरोपण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

महाशिवरात्रि पर राजधानी में निकाली गई शिव बारात, पहाड़ी मंदिर के कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन, मंदिर के विकास का किया वादा

Ranchi News: झारखंड धार्मिक न्यास बोर्ड ने भंग की पहाड़ी मंदिर की पुरानी समिति, 11 सदस्यीय नई समिति का किया गठन

रांची में महाशिवरात्रि के अवसर पर निकाली गईं आकर्षक झांकियां, भक्तों ने भगवान भोलेनाथ के विभिन्न रूपों के किए दर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details