मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

चीतों के दीदार में लगेगा वक्त, एक अक्टूबर को नहीं खुलेंगे कूनो के गेट, यह है वजह - SHEOPUR KUNO NATIONAL PARK

कूनो नेशनल पार्क में पर्यटकों को चीतों के दीदार के लिए और इंतजार करना पड़ेगा. दरअसल 1 अक्टूबर को कूनो के गेट पर्यटकों के लिए नहीं खुलेंगे. दरअसल अत्याधिक बारिश के चलते पार्क के अंदर जल भराव हो गया है. इसलिए वहां मरम्मत का कार्य जारी है. जिसके चलते टूरिस्ट को कूनों में एंट्री नहीं मिलेगी.

KUNO NATIONAL PARK
एक अक्टूबर को नहीं खुलेंगे कूनो के गेट (ETV Bharat)

श्योपुर:एक अक्टूबर को मध्य प्रदेश के कई टाइगर रिजर्व के गेट खुल जायेंगे. लेकिन श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क के गेट अभी पर्यटकों के लिये नहीं खुलेंगे. अधिक बरसात से कूनो की सड़कें आवागमन के योग्य नहीं हैं, जिसके चलते पर्यटकों को अभी और चीतों का दीदार करने के लिए इंतजार करना होगा. कूनो नेशनल पार्क में अब 1 अक्टूबर को गेट नहीं खुलेंगे, क्योंकि अधिक वर्षा और सेंचुरी के अंदर जल भराव होने के कारण पर्यटकों को एंट्री नहीं मिलेगी. कूनो प्रबंधन ने एक प्रेस नोट के माध्यम से यह जानकारी दी है.

जलभराव के चलते कूनो के रास्ते हुए जाम
प्रबंधन ने बताया कि कूनो के अंदर जो सड़कें बनी हुई हैं वो आवागमन योग्य नहीं हैं. इसके चलते अभी पर्यटकों के लिए सेंचुरी का गेट नहीं खोला जायेगा. अभी सेंचुरी खुलने की तारीख निश्चित नहीं की गई है. आगे क्षेत्र की स्थितियों का आंकलन किया जायेगा और पर्यटन के लिए पार्क खोलने के लिए एक उपयुक्त तिथि घोषित की जायेगी. जिसकी जानकारी पहले पर्यटकों को प्रेस नोट के माध्यम से दे दी जाएगी. साथ ही पार्क के अंदर जल भरा, रास्ते जाम को लेकर भी अब कूनो प्रबंधक जल्द रास्तों को दुरुस्त कर संचालित करेगा. कुनो नेशनल पार्क में अभी 12 शावक और 12 वयस्क चीते हैं जो पार्क के बड़े बाड़े में मौजूद हैं. जहां सभी चीते स्वस्थ्य हैं.

कूनों में 1 अक्टूबर को नहीं होगा चीतों का दीदार (ETV Bharat)

Also Read:

हंसते दौड़ते अफ्रीका से आए चीता कूनो में हुआ 110 बार बेहोश और कभी न आया होश? ऐसा क्या हुआ

यूपी से राजस्थान और एमपी तक चीतों का साम्राज्य, 3 राज्यों में देश का सबसे बड़ा चीता कॉरिडोर

कूनो में कार्यशाला का आयोजन (ETV Bharat)

कूनो में कार्यशाला का आयोजन
कूनो नेशनल पार्क में दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई. जिसमें मध्यप्रदेश, राजस्थान एवं उत्तरप्रदेश के वन अधिकारी सम्मिलित हुए. कार्यशाला के दौरान चीता प्रबंधन एवं भविष्य की रणनीति पर विस्तृत चर्चा हुई. साथ ही सभी प्रतिभागियों ने क्षेत्र भ्रमण कर चीता प्रबंधन के कार्यों की जानकारी ली. कूनो प्रबंधन द्वारा विगत 2 वर्षों में चीता प्रबंधन से जुड़े समस्त कार्यों की विस्तृत जानकारी, चीता प्रबंधन हेतु प्रशिक्षित अमला, पशु चिकित्सक एवं आवश्यक संसाधनों की आवश्यकता से प्रतिभागियों को अवगत कराया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details