मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

शहडोल में जंगली हाथियों ने रौंद दी धान की इतनी फसल, टॉर्च की रोशनी में भगाते नजर आए ग्रामीण - Shahdol Elephants Damage Crops

शहडोल में जंगली हाथियों द्वारा फसलों को नुकसान पहुंचाने का सिलसिला लगातार जारी है. एक बार फिर हाथियों ने यहां 10 एकड़ में लगी धान की फसल को रौंद दिया. मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने सर्वे के बाद मुआवजे की बात की है.

SHAHDOL ELEPHANTS DAMAGE CROPS
शहडोल में जंगली हाथियों का आतंक (GettyImage)

शहडोल: यहां एक बार फिर से जंगली हाथियों का आतंक देखने को मिल रहा है. कुछ जंगली हाथी बीती रात किसानों के खेतों में पहुंच गए और कई एकड़ में लगी धान की फसल को चौपट कर दिया. इस दल में कई हाथी शामिल थे. रात में ही किसान उन हाथियों को टॉर्च की रोशनी में भगाते नजर आए.

खेत में गजराज, फसल कर रहे चौपट

ब्यौहारी के जमुनिया के पतेरा टोला में 2 जंगली हाथी मंगलवार की रात अचानक पहुंच गए और खेतों में लगी धान की फसल को चौपट करने लगे. जब ग्रामीणों को इस बात की जानकारी लगी तो काफी तादाद में जुटकर ग्रामीण उस खेत के पास इकट्ठा हो गए और तेज आवाज कर टॉर्च की रोशनी से हाथी को भगाने की कोशिश करने लगे. ग्रामीणों ने इस बात की खबर वन विभाग को दी और कुछ देर बाद वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.

जंगली हाथियों ने 10 एकड़ में लगी धान की फसल रौंदी (ETV Bharat)

'10 एकड़ में लगी धान की फसल को किया चौपट'

ग्रामीणों का कहना है कि "पिछले 1 साल से क्षेत्र में कई जंगली हाथी आ जाते हैं. यह क्षेत्र बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व और संजय गांधी टाइगर रिजर्व से जुड़ा हुआ है. जिसकी वजह से यहां कई किसानों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आए दिन जंगली हाथी जंगल से भटककर गांव की ओर आ जाते हैं जहां खेतों में लेकर खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाते हैं. जंगली हाथियों ने 10 एकड़ में लगी धान की फसल को चौपट कर दिया. जिससे कई किसानों को काफी नुकसान हुआ है." यहां कई ग्रामीण किसान इकट्ठा हो गए और वन विभाग के खिलाफ नारेबाजी की. ग्रामीणों ने पूर्व में भी कई बार वन विभाग के अधिकारियों से इसकी शिकायत की है.

ये भी पढ़ें:

शहडोल में हाथियों के झुंड ने फिर दी दस्तक, अब फसलों को पहुंचा रहे नुकसान, वन विभाग अलर्ट

शहडोल में बिगड़ैल हाथी का रेस्क्यू, भेजा गया बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, दो लोगों की ले चुका था जान

'मुआवजे का बना रहे प्रस्ताव'

इस मामले को लेकरएसडीओ फॉरेस्ट रेशम सिंह धुर्वेने बताया कि "जब हमें मामले की जानकारी लगी तो हमने अपनी टीम को भेजकर हाथी की निगरानी रखने के निर्देश दिए थे कि वो यहां से रिहायशी क्षेत्र में ना आएं. खेतों में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है, पंचनामा कर उचित मुआवजा दिलवाने के लिए प्रस्ताव बनवाया जा रहा है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details