मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों की लागत कम मुनाफा ज्यादा करने और बहनों को लखपति बनाने की जिम्मेदारी मेरी, बुधनी में बोले शिवराज - SHIVRAJ SINGH CHOUHAN IN SEHORE

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jun 30, 2024, 11:46 AM IST

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को अपने लोकसभा क्षेत्र के दौरे पर थे. उन्होंने कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया और कई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. किसानों की लागत कम और आमदनी अधिक हो सके इसपर काम करने की बात कही. इसके अलावा लखपति बहनों की जिम्मेदारी की बात कही.

SHIVRAJ SINGH CHOUHAN IN BUDNI
सिहोर में कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान (ETV Bharat)

सिहोर।केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को बुधनी विधानसभा में अपने गृह क्षेत्र जैत गांव पहुंचे. ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर उनका भव्य स्वागत किया. शिवराज सिंह चौहान ने यहां आयोजित कई कार्यक्रमों में भाग लिया. इस दौरान उन्होंने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया और कई का लोकार्पण भी किया. इसके बाद शिवराज सिंह ने मां नर्मदा की पूजा अर्चना की और नर्मदा नदी के घाट का निरीक्षण भी किया. उन्होंने खामियों को सुधार करने का निर्देश भी दिया.

शिवराज सिंह चौहान ने सिहोर में कार्यक्रम को संबोधित किया (ETV Bharat)

किसानों की लागत कम और आय अधिक करना है

सिहोर के शाहगंज में आयोजित कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ''मुझे खेती के विकास और किसानों के कल्याण के लिए काम करना है. उत्पादन को बढ़ाना है और लागत कम करना है. किसानों को फसलों का उचित दाम दिलाना है. यदि प्राकृतिक आपदा आ जाए तो उसकी भरपाई भी करना है.खेती का विविधीकरण करना है. कृषि के क्षेत्र में नई पद्धतियां अपनानी है ताकि किसानों को खेती से अधिक से अधिक आमदनी हो सके. इसके अलावा ग्रामीण विकास के क्षेत्र में भी तेजी से काम करना है. गांव के विकास और कल्याण के लिए योजनाबद्ध ढंग से काम किया जाएगा.''

लखपति दीदी बनाने की जिम्मेदारी मेरी

केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा, ''मोदी के नेतृत्व में वैभवशाली, गौरवशाली और शक्तिशाली भारत का निर्माण हो रहा है. किसानों, गरीबों, बहनों और युवाओं के बेहतरी के लिए सरकार प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कार्य कर रही है.हर बहन को लखपति दीदी बनाना है, इस दिशा में भी तेजी से काम करेंगे. यह काम भी प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे सौंपा है. मैं तेजी से इस अभियान पर भी काम करूंगा. जिस विश्वास के साथ आपने मुझे जिम्मेदारी सौंपी है, मैं आपके विश्वास को कभी टूटने नहीं दूंगा.''

इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास

इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने 25 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के निर्माण और विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. कार्यक्रम में कुल 15 करोड़ 17 लाख 27 हजार की परियोजनाओं का भूमिपूजन किया. बुधनी के जैत में 5 करोड़ 8 लाख 94 हजार की लागत से बनने वाले शासकीय हाईस्कूल के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया. इसके अलावा बुधनी के बकतरा में 7 करोड़ 23 लाख 33 हजार लागत के शासकीय हाईस्कूल का निर्माण कार्य, बुधनी के नॉनभेट में 65 लाख लागत के उपस्वास्थ्य केंद्र, बुधनी के ग्राम पंचायत डोबी में 1 करोड़ 10 लाख लागत के सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य और ग्राम बकतरा में 1 करोड़ 10 लाख लागत के सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया.

इन परियोजनाओं का किया लोकार्पण

इसी प्रकार कुल 9 करोड़ 22 लाख 62 हजार की लागत से तैयार हुए प्रोजक्ट का लोकार्पण किया. उन्होंने बुधनी में 1 करोड़ 15 लाख 5 हजार की लागत से बने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय भवन का लोकार्पण किया. ग्राम शाहगंज में 2 करोड 70 लाख की लागत से घाट तथा घाटों के संरक्षण, 4 करोड 66 लाख 12 हजार की लागत वाले बुधनी के नारायणपुरा से होलीपुरा टप्पर 3.50 किमी मार्ग, बुधनी के ग्राम चीकली में 33 लाख की लागत वाले सी० सी० रोड और बुधनी के ग्राम जवाहरखेड़ा में 38 लाख की लागत से निर्मित आंतरिक सड़क का लोकार्पण किया.

यह भी पढ़ें:

किसानों को टकाटक रिच बनाने का प्लान, शिवराज सिंह चौहान का देश का कृषि मॉडल चेंज करने का ऐलान

बुधनी सीट पर कांग्रेस को जीत का चांस, जयवर्द्धन ने बनाई धांसू रणनीति, एक नेता से जीत की उम्मीद

संभावित लखपति बहनों से की चर्चा

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के बुधनी विकासखंड की संभावित लखपति बहनों से चर्चा की और उनकी गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली. इसके बाद जैत गांव में खेड़ापति तथा मां नर्मदा की पूजा अर्चना की और देश और प्रदेश की खुशहाली के लिए कामना की. उन्होंने नर्मदा घाट का निरीक्षण भी किया और घाट के निर्माण के संबंध में कलेक्टर प्रवीण सिंह से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश भी दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details