उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेडिकल छात्रों के काम की खबर; कानपुर के CSJMU में बी फार्मा की 40 और एम फार्मा में 5 सीटें बढ़ीं - KANPUR CSJMU

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 11:57 AM IST

Updated : Jul 25, 2024, 12:13 PM IST

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) के स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज (kanpur News) में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए राहत की खबर है. बुधवार को फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया ने पाठ्यक्रमों में सीटों में इजाफा कर दिया है.

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय
छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (Photo credit: ETV Bharat)

कानपुर : छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) के स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज में बी फार्मा, एम फार्मा (फार्माकोलॉजी) और एम फार्मा (फार्माकोग्नॉसी) में प्रवेश लेने वाले छात्रों के लिए राहत की खबर है. बुधवार को फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया ने सीएसजेएमयू के फार्मास्यूटिकल साइंसेज में संचालित उक्त पाठ्यक्रमों में सीटों में इजाफा कर दिया है.

विश्वविद्यालय के कुल सचिव के मुताबिक, छात्रों को प्रवेश में राहत देते हुए बी फार्मा की जहां 40 सीटें बढ़ा दी गई हैं, वहीं एम फार्मा (फार्माकोलॉजी) में पांच और एम फार्मा (फार्माकोग्नॉसी) में 15 सीटों को नए कोर्स के रूप में मान्यता दे दी गई है. छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ फार्मास्यूटिकल्स साइंसेज के निदेशक डॉक्टर शशि किरण मिश्रा ने बताया कि जो सीटें बढ़ीं हैं उन पर गुरुवार से काउंसलिंग शुरू हो जाएगी और जो छात्र बढ़ी हुई सीटों पर प्रवेश लेना चाहते हैं वह काउंसलिंग के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

देशभर से छात्र इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए करते हैं आवेदन :छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ. अनिल यादव ने बताया कि मेडिकल से जुड़े जो भी पाठ्यक्रम होते हैं. उनमें देशभर के छात्र अपने प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं. अभी तक विश्वविद्यालय में जो बी.फार्मा का पाठ्यक्रम चल रहा था उसमें 60 सीटों पर प्रवेश होता था, लेकिन अब 100 सीटों पर प्रवेश होगा. इसी तरीके से एम फार्म फार्मोकोलॉजी में 5 सीटों को बढ़ाते हुए यह सीटों की संख्या 15 पहुंच गई हैं, जबकि नए कोर्स एम फार्म फार्माकोग्नोसी में 15 सीटों को मान्यता दी गई है. कुलसचिव ने कहा छात्र सीएसजेएमयू की वेबसाइट भी देख सकते हैं और गुरुवार से ही काउंसलिंग में समय से शामिल हो सकते हैं.

बी.फार्मा, डी. फार्मा व एम. फार्मा में हो चुके हैं प्रवेश : स्कूल ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज की निदेशक डॉ. शशि किरण मिश्रा ने बताया कि अभी तक विश्वविद्यालय में बी.फार्मा की 60, डी.फॉर्म की 60, एम.फार्म फार्मास्यूटिकल में 15, एम. फार्म फार्मोकोलॉजी में 10 व एम. फार्म फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री में 15 सीटों पर प्रवेश हो चुका है. उन्होंने बताया कि गुरुवार से अब जो नए छात्र काउंसलिंग में शामिल होंगे उन्हें आगामी दिनों में विश्वविद्यालय के उक्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश का मौका मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें : CSJMU की असिस्टेंट प्रोफेसर से लूट: लुटेरा बोला, 'मेरे बेटे को कैंसर है, पैसों की सख्त जरूरत है, शोर मत मचाना' - robbery of assistant lecturer

यह भी पढ़ें : अब पेड़ बताएगा-'कहां उगता हूं और क्या फल देता हूं', इस विश्वविद्यालय ने किया अनोखा प्रयोग - Scanners on trees of CSJM Kanpur

Last Updated : Jul 25, 2024, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details