छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 11, 2024, 3:16 PM IST

ETV Bharat / state

पीएमश्री योजना के तहत छत्तीसगढ़ में स्कूल हो रहे अपग्रेड, जानिए क्यों है ये योजना छात्रों के लिए खास ? - PM Shri scheme

PM Shri scheme in chhattisgarh छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में पीएम श्री योजना के तहत स्वीकृत शालाओं को अपग्रेड किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान और गणित के लिए अत्याधुनिक लैब्स, खेल सुविधाएं, और डिजिटल लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी.

PM Shri scheme in chhattisgarh
पीएमश्री योजना के तहत छत्तीसगढ़ में स्कूल हो रहे अपग्रेड (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर :भारत सरकार द्वारा पीएम श्री योजना के अंतर्गत तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 52 शालाएं स्वीकृत की गई है, जिसमें पहली से 12 वीं तक की 47 शालाएं एवं कक्षा 6 वीं से 12 वीं तक की 05 शालाएं शामिल हैं. इससे पहले छत्तीसगढ़ राज्य में प्रथम चरण में 211 शालाओं को पीएम श्री योजना में शामिल करने की स्वीकृति मिली थी.इस तरह से राज्य में कुल 263 शालाओं को पीएम श्री योजना के अंतर्गत मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किए जाने की स्वीकृति मिल चुकी है.

आदर्श स्कूल बनाने का लक्ष्य :पीएम श्री के तहत प्रति स्कूल 2-2 करोड़ रूपए व्यय कर आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप पीएम श्री योजना के अंतर्गत शालाओं को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने का लक्ष्य है.

क्या है पीएम श्री योजना :पीएम श्री योजना के तहत चयनित शालाओं का अकादमिक एवं अधोसंरचनात्मक सुदृढ़ीकरण किया जाएगा. इन शालाओं में वर्चुअल रियलिटी लैब, अटल टिकरिंग, एआई रोबोटिक्स, गेमीफाइड लर्निंग के माध्यम से शिक्षा की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इसके अलावा इन शालाओं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास, आईसीटी लैब, डिजिटल लाइब्रेरी, इंडोर एवं आउटडोर स्पोर्ट्स एवं गेम्स की सुविधाओं के साथ-साथ समर कैंप, एडवेंचर स्पोर्ट, कैरियर गाइडेंस एवं काउंसलिंग का लाभ मिलेगा.

कब हुई योजना की शुरुआत ? :गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य में पीएम श्री योजना का शुभारंभ 19 फरवरी 2024 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने किया था. उन्होंने इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर किए जा रहे प्रयासों को सराहा था.

ना फीस की टेंशन, ना टिफिन का झंझट, हाईटेक पीएमश्री स्कूल में संवरेगा बचपन

पीएमश्री स्कूल योजना के तहत दुर्ग में 11 स्कूलों का हुआ चयन, जानिए क्या है पीएमश्री स्कूल
क्या है पीएम श्री योजना, छत्तीसगढ़ में कैसे बदलेगी शिक्षा की तस्वीर ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details