राजस्थान

rajasthan

आज से 3 माह के लिए बंद हुआ सरिस्का, इन रूटों पर पर्यटक कर ले सकेंगे सफारी का आनंद - Sariska Tiger Reserve

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 1, 2024, 3:49 PM IST

Tiger safari in Sariska, 1 जुलाई से 3 माह तक सरिस्का टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. इस दौरान पर्यटकों के लिए 2 रूट पर सफारी जारी रहेगा.

सरिस्का टाइगर रिजर्व
सरिस्का टाइगर रिजर्व (ETV Bharat Alwar)

आज से 3 माह के लिए बंद हुआ सरिस्का, (ETV Bharat Alwar)

अलवर. जिले का प्रमुख पर्यटन केंद्र सरिस्का टाइगर रिजर्व 1 जुलाई से 3 माह के लिए पर्यटकों के लिए बंद हो गया. कोर एरिया में मात्र एक पांडुपोल रूट पर पर्यटकों को प्रवेश मिलेगा. हालांकि, सफारी के लिए पहुंचने वाले पर्यटकों को बफर रेंज में सफारी का आनंद मिलेगा, जिसके चलते बफर रेंज में पर्यटकों का रेला देखने को मिलेगा. सरिस्का की बफर रेंज में दो रूट पर पर्यटकों को सफारी का आनंद मिलेगा.

बफर रेंज में पर्यटकों के लिए दो रूट : बफर रेंज के रेंजर शंकर सिंह शेखावत ने बताया कि 1 जुलाई से सरिस्का अभ्यारण 3 माह के लिए बंद रहेगा, लेकिन शहर के समीप बाला किला बफर जोन में पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा. अभी बफर जोन में पर्यटकों को सफारी के लिए 19 जिप्सी संचालित हैं. बफर रेंज में दो रूट पर्यटकों के लिए है, जिसमें एक रूट प्रतापबंध से सूरजकुंड, बाला किला व दूसरा रूट बारा लिवारी से सुगनहोदी, अंधेरी के रूट पर पर्यटक सफारी का लुत्फ लेंगे.

पढ़ें.मानसून में 3 महीने बंद रहेगा सरिस्का पार्क, बफर जोन में पर्यटक कर सकेंगे बाघों का दीदार - Sariska Tiger Reserve

7 बाघ घूम रहे बफर रेंज में :शंकर सिंह शेखावत ने बताया कि यहां आने वाले पर्यटकों को बाघों की अच्छी साइटिंग होगी. वर्तमान में बफर रेंज में 7 बाघ घूम रहे हैं. इसके साथ ही अन्य वन्य जीव भी बफर रेंज के जंगल में पर्यटकों को देखने को मिलेंगे. उन्होंने बताया कि बीते कुछ महीनों में बफर जोन में टाइगर की अच्छी साइटिंग हुई है.

इतने पर्यटकों ने लिया सफारी का आनंद :शंकर सिंह शेखावत ने बताया कि बीते तीन माह में यहां आने वाले पर्यटकों को बाघों की अच्छी साइटिंग हुई है. इसके चलते पिछले 3 महीने में करीब 925 पर्यटक बफर रेंज में सफारी के लिए पहुंचे, जिसमें बारा लिवारी ट्रैक पर 125 पर्यटकों ने सफारी का आनंद लिया, जबकि बाला किला जोन में 800 पर्यटक घूमने के लिए आए.

पढ़ें.सरिस्का में गांव खाली हुए तो बढ़ी बाघों की संख्या, दुलर्भ वन्यजीव भी दिखे - Sariska Tiger Reserve

यह रहेगा सफारी का चार्ज :रेंजर शंकर सिंह शेखावत ने बताया कि वर्तमान में बफर रेंज में 19 जिप्सी संचालित हैं. बाला किला रूट पर एक जिप्सी में 6 पर्यटकों का सफर 2148 व बारा लिवारी ट्रैक पर 6 पर्यटकों के लिए सफारी का चार्ज 7488 रुपए रहेगा. उन्होंने बताया कि पर्यटकों को सबसे ज्यादा टाइगर की साईटिंग बारा लिवारी ट्रैक पर होती है, इसलिए पर्यटक का रुझान भी बफर एरिया के बारा लिवरी ट्रैक पर ज्यादा रहता है. यह रूट बड़ा होने के चलते पर्यटकों को सफारी के लिए अधिक समय मिलता है. उन्होंने बताया कि बारिश से जैसे ही उमस होती है तो टाइगर जंगल के बाहर जिप्सी वाले ट्रैक पर आ जाता है और पर्यटकों को दिखाई देता है. सरिस्का के बफर रेंज में पर्यटकों की संख्या बढ़ने से सरकार को भी राजस्व प्राप्त होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details